स्वाइन फ्लू की आनुवांशिक संरचना में बदलाव, खतरा और बढ़ा - स्वाइन फ्लू की आनुवांशिक संरचना में बदलाव, खतरा और बढ़ा DA Image
12 नबम्बर, 2019|1:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू की आनुवांशिक संरचना में बदलाव, खतरा और बढ़ा

स्वाइन फ्लू की आनुवांशिक संरचना में बदलाव, खतरा और बढ़ा

मैक्सिको के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने एक संक्रमित लड़की से स्वाइन फलू के एक विषाणु (एच1एन1) में बदलाव का पता लगाया है।

स्वास्थ्य मंत्री जोसे एंगेल कोरडोवा ने संवाददाताओं के बुधवार को एक बातचीत में कहा कि स्वाइन फलू के विषाणु की आनुवांशिक संरचना में बदलाव का यह पहला पुष्ट मामला है। इसके अलावा 423 अन्य संदिग्ध मामले भी हैं।

उन्होंने बताया कि दो महीने पहले सांस लेने में दिक्कत के बाद पीड़ित लडकी का मैक्सिको सिटी अस्पताल में इलाज किया गया था। इसके बाद फिर वह गंभीर न्यूमोनिया से पीड़ित हो गई जिसका फिर से इलाज किया गया और वह ठीक हो गई।

कोरडोवा ने आहवान किया कि यदि किसी को खतरा है तो उसे टीका लगाया जाना चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी कि इन विषाणुओं की आनुवांशिक सरंचना में किसी भी समय बदलाव आ सकता है जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

अधिकारियों के मुताबिक अप्रैल 2009 के बाद से अब तक स्वाइन फलू से मैक्सिको में 1088 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वाइन फलू से विश्व भर के 212 देशों में करीब 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने कहा था कि वैश्विक महामारी का रूप ले चुके स्वाइन फलू का समय गुजर चुका है, यह घोषणा करना अभी जल्दबाजी होगा क्योंकि पश्चिम अफ्रीका के कुछ इलाकों में इसका संक्रमण बढ़ रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाइन फ्लू की आनुवांशिक संरचना में बदलाव, खतरा और बढ़ा