विदेश के अच्छे संस्थानों को मिलेगी अनुमतिः सिब्बल - विदेश के अच्छे संस्थानों को मिलेगी अनुमतिः सिब्बल DA Image
11 दिसंबर, 2019|9:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विदेश के अच्छे संस्थानों को मिलेगी अनुमतिः सिब्बल

विदेश के अच्छे संस्थानों को मिलेगी अनुमतिः सिब्बल

मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में विदेशी शिक्षा प्रदाता विधेयक पास हो जाने के बाद विदेशों के सिर्फ अच्छे संस्थानों को भारत में शिक्षा उपलब्ध कराने की अनुमति दी जाएगी। सिब्बल एवं आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री स्टीफन स्मिथ के बीच बैठक के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हुई।

सिब्बल ने सरकार के इस रुख की पुष्टि की कि शिक्षा के क्षेत्र में रातोंरात पनपने वाले संस्थानों को भारत में परिसर स्थापित करने की छूट नहीं मिलेगी। बैठक के बाद सिब्बल ने संवाददाताओं से कहा कि हमने कई मुद्दों पर वार्ता की जिसमें विदेशी शिक्षा प्रदाता के प्रवेश का मुद्दा भी शामिल था। हम चाहते हैं कि गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने वाले यहां आएं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 से सौ प्रतिशत विदेशी प्रत्यक्ष निवेश की अनुमति है, लेकिन वर्तमान कानून के मुताबिक विदेशी शिक्षण संस्थानों को भारतीय भूमि पर डिग्री देने की अनुमति नहीं है। प्रस्तावित विदेशी शिक्षा प्रदाता विधेयक भारतीय प्राथमिकताओं के अनुरूप विदेशी संस्थानों के प्रवेश को नियमित करेगा।

सिब्बल ने आस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों की सुरक्षा के लिए वहां की सरकार द्वारा किए गए उपायों पर भी चर्चा की। सिब्बल के साथ बैठक के दौरान स्मिथ ने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय छात्रों को शिक्षा के लिए विदेश भेजने वाले शिक्षा एजेंटों को नियमित करने की जरूरत है। सिब्बल ने आस्ट्रेलिया से उनके संस्थानों से मान्यता प्राप्त शिक्षा एजेंटों की सूची उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

सिब्बल सात अप्रैल से आस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे। उन्होंने व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण के लिए संस्थानों के बीच संबंध पर जोर दिया। उन्होंने उन भारतीय छात्रों के लिए उपयुक्त व्यवस्था करने पर जोर दिया जो आस्ट्रेलिया में संदिग्ध संस्थानों के बंद होने से प्रभावित हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विदेश के अच्छे संस्थानों को मिलेगी अनुमतिः सिब्बल