सोने में निवेश - सोने में निवेश DA Image
14 नबम्बर, 2019|7:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोने में निवेश

सोना निवेश का अच्छा और बेहतर विकल्प माना जाता है। महंगाई हो या मंदी, सोने से मिलने वाला रिटर्न निवेशकों को हमेशा अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। ऐसे समय में जब दुनिया की अर्थव्यवस्था आर्थिक संकट से जूझ रही थी, उस दौरान भी सोने में निवेश करने वालों को निराशा का सामना नहीं करना पड़ा।

पिछले 12 साल से लगातार सोने में सकारात्मक रिटर्न देखने को मिल रहे हैं। इसलिए शेयर बाजार सूचकांक भले ही गिर गया हो, पर सोने की कीमतों में इजाफा देखने को मिला। जानकारों के अनुसार सोने की कीमतों को प्रभावित करने वाले तत्वों में सबसे प्रमुख अमेरिकी डॉलर है।

सोने की कीमतों में भावी हलचल और उनसे मिलने वाले रिटर्न को समझने के लिए यूरो और डॉलर को समझना फायदेमंद होगा। अमेरिकी डॉलर और सोने की कीमतों में प्रतिकूल संबंध देखने को मिलता है यानी डॉलर की मजबूती, सोने की कीमतों में गिरावट का कारण बन जाती है। वहीं यूरो की मजबूती, सोने की कीमतों में भी बढ़ोतरी करती है।

सोने के फंड में निवेश करना कीमत, तरलता और सुविधा की दृष्टि से अधिक लाभदायक होता है। हालांकि एक निवेशक के तौर पर यह बात कहीं गलत भी नहीं है क्योंकि आभूषणों की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण पहलू है। लॉकर में गहने रखने पर भी आपको खर्च करना पड़ता है। साथ ही भविष्य में गहना बेचते समय की जाने वाली कटौती को भी ध्यान रखना पड़ता है। खासतौर पर यदि आपने आभूषण किसी प्रतिष्ठित ज्वैलर से नहीं खरीदा या जिससे खरीदा है उसे नहीं बेच रहे हैं।

ज्वैलरी में निवेश करने के भी फायदे होते हैं। कीमत बढ़ने के साथ भी आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरी तरफ सोने के फंड पर मिलने वाला लाभ पूंजीगत लाभ में शुमार होने के कारण कर योग्य होता है तथा इसमें निवेश के लिए आपको डीमेट और ट्रेडिंग एकाउंट की जरूरत होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोने में निवेश