एनआईवीएच में शुरू होगा रेडियो स्टेशन - एनआईवीएच में शुरू होगा रेडियो स्टेशन DA Image
10 दिसंबर, 2019|4:19|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनआईवीएच में शुरू होगा रेडियो स्टेशन

उत्तराखंड में बड़े पैमाने पर सामुदायिक रेडियो स्टेशनों का जाल बिछाया जाएगा। तीन महीने के भीतर राष्ट्रीय दृष्टिहीन संस्थान में सामुदायिक रेडियो स्टेशन की स्थापना की जाएगी। शीघ्र ही मुक्तेश्वर के ऊर्जा संसाधन संस्थान में स्थापित होने वाले सामुदायिक रेडियो स्टेशन का उद्घाटन किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री एस जगतरक्षकन ने मुख्यमंत्री डा. निशंक से मुलाकात में यह बात कही।

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रलय उत्तराखंड में अपनी सेवाओं के विस्तार के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में 13 कृषि विज्ञान केंद्रों सहित 15 अन्य संस्थाओं को सामुदायिक रेडियो स्टेशन की स्थापना के लिए आशय पत्र जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कुमाऊं वाणी सामुदायिक रेडियो केन्द्र स्थानीय निवासियों को एक बेहतर मंच प्रदान करेगा। सामुदायिक रेडियो स्टेशन के जरिए क्षेत्र के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक मुद्दों को विशेष जगह दी जाएगी।

राज्यमंत्री जगतरक्षकन ने बताया कि देहरादून स्थित दूरदर्शन केन्द्र के उन्नयन का काम अगले वित्त वर्ष तक पूरा हो जाएगा। 11वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान मसूरी के हाई पावर ट्रांसमिशन केन्द्र को डिजिटल व टनकपुर के अल्प शक्ति के पावर ट्रांसमिशन को स्वचालित मोड में बदलने का प्रस्ताव रखा गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में दूरदर्शन के 17 अल्प शक्ति व 33 अति अल्प शक्ति के ट्रांसमीटर कार्य कर रहे हैं।
जबकि बागेश्वर, देहरादून, गैरसैंण, न्यू टिहरी, चम्पावत व हल्द्वानी में आकाशवाणी के छह नए एफएम स्टेशन स्थापित करने का काम प्रगति पर है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनआईवीएच में शुरू होगा रेडियो स्टेशन