'करो या मरो' मैच में स्पेन के खिलाफ उतरेगा भारत - 'करो या मरो' मैच में स्पेन के खिलाफ उतरेगा भारत DA Image
13 नबम्बर, 2019|10:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'करो या मरो' मैच में स्पेन के खिलाफ उतरेगा भारत

'करो या मरो' मैच में स्पेन के खिलाफ उतरेगा भारत

भारत हॉकी वर्ल्ड कप के पूल-बी के एक मैच में गुरुवार को 'करो या मरो' के संघर्ष में स्पेन जैसी मजबूत टीम के खिलाफ उतरेगा। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रखने के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी है क्योंकि एक और हार से उसकी उम्मीदों को गहरा झटका लग सकता है।

हॉकी वर्ल्ड कप में भारत ने जिस तरह से शुरुआत की थी वह इस खेल के प्रशंसकों के लिए किसी करिश्मे से कम नहीं था लेकिन मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 5-2 से हार ने भारत को करारा झटका दिया है। ऐसे में गुरुवार को स्पेन के खिलाफ होने वाला मैच उसके लिए 'करो या मरो' का मैच है।

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में 4-1 की शानदार जीत दर्ज की थी और उस मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी ऑफ कलर लगे।

स्पेन के खिलाफ होने मैच में अगर भारत को जीत दर्ज करनी है तो उसे अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। हालांकि स्पेन भी अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4-2 से जीतने के बाद अपना दूसरा मैच पाकिस्तान से 1-2 से हार गया है। जाहिर है कि पिछले वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर पर रहने वाली स्पेनिश टीम वापसी के मूड में होगी।
 
भारत और स्पेन के बीच वर्ल्ड कप में कुल चार मैच खेलें गए हैं जिनमें दो में भारत को और दो में स्पेन को जीत हासिल हुई है। 1973 में पहले राउंड के मैच में भारत ने स्पेन को 2-0 से हराया था। वहीं 1978 में पांचवें और छठे स्थान के लिए हुए मैच में स्पेन 2-0 से जीता था। 1986 के पहले राउंड के मैच में स्पेन को 2-1 से जीत मिली थी। लेकिन 2002 के वर्ल्ड कप मैच में भारत 3-0 से जीता था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'करो या मरो' मैच में स्पेन के खिलाफ उतरेगा भारत