महंगाई पर संसद में भारी हंगामा, बैठक स्थगित - महंगाई पर संसद में भारी हंगामा, बैठक स्थगित DA Image
9 दिसंबर, 2019|11:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महंगाई पर संसद में भारी हंगामा, बैठक स्थगित

महंगाई पर संसद में भारी हंगामा, बैठक स्थगित

महंगाई पर रोक लगाने की मांग को लेकर लोकसभा में बुधवार को विपक्षी तथा सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे कुछ दलों के सदस्यों द्वारा किए गए भारी हंगामे के कारण सदन की बैठक 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। इससे पहले बैठक शुरू होने के छह मिनट बाद ही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर देनी पड़ी थी।

जब सदन की बैठक दोबारा शुरू हुई तब भी विपक्षी दलों ने शोर-शराबा जारी रखा। हंगामा न रूकता देख अध्यत्र मीरा कुमार ने सदन की कार्रवाई 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

सुबह बैठक शुरू होने पर अध्यक्ष मीरा कुमार ने प्रश्नकाल की घोषणा की जिस पर समूचा विपक्ष, वाम दल तथा सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे सपा, बसपा और राजद सदस्य अपने अपने स्थानों पर खड़े होकर महंगाई पर लगाम लगाए जाने की मांग करने लगे।

कुछ ही क्षण बाद सपा और राजग सदस्य आसन के समक्ष आकर मंहगाई के खिलाफ नारे लगाने लगे। अध्यक्ष ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि वह प्रश्नकाल के बाद सदस्यों को इस विषय को उठाने का मौका देंगी। लेकिन सदस्यों की नारेबाजी बदस्तूर जारी रही। अध्यक्ष ने हंगामा शांत नहीं होते देख बैठक छह मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी।

हंगामे के दौरान सदन में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज मौजूद थीं।

उधर राज्यसभा में भी विपक्षी दलों ने भारी हंगामा किया, जिसके कारण बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। बैठक शुरू होने पर भाजपा के नाथजी नाइक को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई गई। इसके बाद सदस्यों ने सदन के दो पूर्व सदस्यों एमएस अब्दुल खादर और नाना देशमुख को श्रद्धांजलि दी।

श्रद्धांजलि देने के बाद जैसे ही सभापति ने प्रश्नकाल शुरू करने का ऐलान किया, भाजपा, शिवसेना, बीजू जनता दल, जदयू, राजद, माकपा, बसपा, सपा, अन्नाद्रमुक के सदस्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि वापस लेने की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया।

सभापति ने सदस्यों से शांत रहने और प्रश्नकाल चलने देने की अपील की, लेकिन हंगामा जारी रहा। करीब पांच मिनट के भीतर ही सभापति ने बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महंगाई पर संसद में भारी हंगामा, बैठक स्थगित