अफवाह के बाद वेस्ट यूपी में दोबारा जली होलिका - अफवाह के बाद वेस्ट यूपी में दोबारा जली होलिका DA Image
11 दिसंबर, 2019|2:08|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अफवाह के बाद वेस्ट यूपी में दोबारा जली होलिका

किसी स्थान पर गाय के पेट से बच्ची के जन्म लेने की अफवाहों का दौर पश्चिमी उत्तरप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को श्रद्धालुओं के सिर चढ़कर बोला। हर जगह इस अफवाह पर विश्वास के चलते देवी का जन्म होने की बात कहकर तीसरे दिन भी होली उत्सव जारी रखा गया और होलिका की पूजा की गई।

मोदीपुरम, मवाना, फलावदा, परीक्षितगढ़, बहसूमा, हस्तिनापुर, किठौर, खरखौदा, रोहटा, जानीखुर्द, सरधना, दौराला आदि सभी क्षेत्रों के गांवों में ग्रामीणों ने अपनी संतानों की कुशलता के लिए होलिका पूजन किया और देवी मां को दुग्ध स्नान कराया। वहीं, मेरठ महानगर के टीपीनगर क्षेत्र की नई बस्ती लल्लापुरा में शिवमंदिर में पार्वती की मूर्ति के दाएं पैर से गंगाजल बहकर शिवलिंग के ऊपर गिरने की अफवाहों पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो गई। देर रात तक पानी बहने का कारण जानने का प्रयास चल रहा था।

सहारनपुर में शहर के साथ तीतरो, गागलहेड़ी, सरसावा, बिहारीगढ़, बेहट समेत विभिन्न क्षेत्रो में सोमवार रात से फिर होली की पूजा की और जल चढ़ाना शुरू हो गया। बताया जा रहा है कि मुजफ्फरनगर के किसी गांव में मनुष्य की बालिका के चेहरे वाली बछड़ी को जन्म दिया है, जिसने कहा है कि जिनके एक ही पुत्र हैं उन्हें जल्द से जल्द होलिका की पूजा कर जल अर्पित करना चाहिए।

इस अफवाह के फैलते ही मंदिरों और होलिका दहन स्थल पर भीड़ उमड़ने लगी। बिजनौर और मुजफ्फरनगर में भी दुल्हैंडी की रात नौ बजे से रिश्तेदारों और परिचितों से उक्त सूचना मिलने के बाद महिलाओं ने होलिका दहन स्थल पर जलाभिषेक करना शुरू कर दिया। रात भर एक दूसरे को फोन कर इस संबंध में सूचना दी जाती रही। महिलाएं होलिका दहन स्थल पर पहुंचकर जलाभिषेक करती रहीं। रातभर यह सिलसिला चलता रहा। कई बुजुर्गो ने बताया कि ऐसा उनकी याद में पहली बार हुआ है।

बुलंदशहर में भी महिलाओं ने घरों से निकलकर होलिका पूजन किया और माताओं ने अपने बच्चों के हाथों में कलावा बांधकर उनकी दीर्घायु की कामना की। किसी ने कहा कि एक गांव में मकान ढह गए हैं, कोई बोला कि पूरा गांव ही डूब गया बस इसी अफवाह में ग्रामीण मंदिरों की ओर उमड़ पड़े। बागपत, बड़ौत और खेकड़ा क्षेत्र में महिलाओं ने मंदिरों में पूजा पाठ किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अफवाह के बाद वेस्ट यूपी में दोबारा जली होलिका