DA Image
24 जनवरी, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आस्ट्रेलिया ने निकाली भारत की हवा

आस्ट्रेलिया ने निकाली भारत की हवा

भारत ने हाकी विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को हराकर जो उम्मीदें जगाई थीं उसे गत दो बार के उपविजेता आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम पर 5-2 से तोड़ दिया।

आस्ट्रेलियाई टीम अपने पहले मैच में इंग्लैंड से मिली हार के बाद जख्मी शेर की तरह भारतीय टीम पर टूट पडी और पहले हाफ में 3-1 की बढ़त बनाकर उसने भारत को मुकाबले से बाहर कर दिया। भारत पाकिस्तान को हराने के बाद अपने स्ट्राइकर शिवेन्द्र सिंह को दो मैचों के लिए प्रतिबंधित किए जाने के एफआईएच के फैसले से नहीं उबर सका और उसके खिलाडी शिवेन्द्र की अनुपस्थिति में प्रेरणादायी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

भारत इस हार के साथ विश्व कप के इतिहास में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात मुकाबलों में से अब पांच हार चुका है और वह पिछले 32 वर्षों से विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई मैच न जीत पाने का गतिरोध नहीं तोड़ सका।

आस्ट्रेलिया की ओर से लियाम डी यंग ने तीसरे, ग्लेन टर्नर ने सातवें और 43वें, डेसमंड एबोट ने 26वें और ग्रांट शूबर्ट ने 40वें मिनट में गोल किए जबकि भारत की तरफ से विक्रम पिल्लै ने 35वें मिनट और कप्तान राजपाल सिंह ने 52वें मिनट में गोल किए।

आस्ट्रेलिया को मैच में पांच पेनाल्टी कार्नर मिले और एक पेनाल्टी स्ट्रोक मिला जबकि भारत को दो पेनाल्टी कार्नर मिले। गोलकीपर एड्रियन डिसूजा ने 65वें मिनट में आस्ट्रेलियाई के पेनाल्टी स्ट्रोक को बचाया। भारतीय टीम इस मैच में वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाई जैसा कि उसने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में किया था।

भारतीय हमलों में न तो कोई तीखापन था और न ही कोई रणनीति थी। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भारत के फारवर्ड और खासकर स्ट्राइकर प्रभजोत सिंह को अच्छी तरह मार्क किया हुआ था ताकि वह खुलकर अपना खेल न खेल सके।

नेशनल स्टेडियम में मौजूद लगभग 15 हजार दर्शकों ने भारत की लगातार हौसला आफजाई की लेकिन टीम आस्ट्रेलिया की जोरदार रणनीति, तीखे तेवरों और जबरदस्त हमलों का मुकाबला नहीं कर सकी। भारतीय चुनौती तो पहले हाफ में ही 1-3 से पिछड़ने के बाद दम तोड़ गई थी। ऐसा लग रहा था कि भारतीय खिलाडियों ने अपनी सारी ऊर्जा पाकिस्तान के खिलाफ मैच में झोंक दी थी और उनके पास इस महत्वपूर्ण मैच में कुछ करने के लिए नहीं बचा था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:आस्ट्रेलिया ने निकाली भारत की हवा