छोटे निकायों में भी दिखेंगी बड़ी योजनाएं - छोटे निकायों में भी दिखेंगी बड़ी योजनाएं DA Image
10 दिसंबर, 2019|4:26|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छोटे निकायों में भी दिखेंगी बड़ी योजनाएं

प्रदेश के छोटे निकायों में भी बड़ी योजनाओं के ख्वाब साकार होंगे। खासतौर पर सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने को सभी निकायों को केंद्र से बजट मिलेगा। प्रदेश की ओर से मूसरी, डोईवाला, मुनी की रेती जैसे छोटे निकायों की योजनाएं केंद्र को भेज दी गई हैं। साथ ही आधा दजर्न से अधिक निकायों की योजनाओं का ड्राफ्ट अंतिम दौर में हैं।

अभी तक सफाई मद में सिर्फ दून, हरिद्वार व नैनीताल जिलों को ही केंद्र की येाजनाओं से बजट मिल रहा था। जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन के तहत तीन बड़े निकायों के लिए ही बजट की व्यवस्था है। इस योजना में दूसरे निकायों की शिकरत न होने से यहां योजनाएं तैयार कर उन पर अमल करना बजट के लिहाज से मुमकिन नहीं था। छोटे निकायों में बजट की इस कमी को अब केंद्र सरकार दूर कर रही है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय निकायों को बजट मुहैया कराने जा रहा है। शहरी विकास निदेशालय की ओर से केंद्र की इस सहायता का अधिक से अधिक लाभ उठाने के निर्देश सभी निकायों को दिए गए। निदेशालय के दबाव में मसूरी(34 लाख), डोईवाला(16 लाख), मुनी की रेती(16 लाख) की ओर से प्रथम चरण की योजनाएं भेजी गईं।

निदेशालय स्तर पर योजनाओं को सही स्वरूप देकर केंद्र सरकार को भेजा गया। उपनिदेशक शहरी विकास नीरज पांडे ने बताया कि निदेशक शहरी विकास के निर्देश पर योजनाएं तैयार की गई हैं। तीन निकायों के साथ ही ऋषिकेश, नैनीताल, हल्द्वानी, रुड़की, काशीपुर समेत दूसरे कई निकायों की योजनाओं का ड्राफ्ट अंतिम दौर में है। जल्द इन्हें भी केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छोटे निकायों में भी दिखेंगी बड़ी योजनाएं