फोटो गैलरी

Hindi Newsनहीं मिला इंदिरा आवास का पैसा

नहीं मिला इंदिरा आवास का पैसा

चकराता ब्लॉक के बुरास्वा गांव में इंदिरा आवास योजना के फर्जी खाते खोलने की जांच जहां पंचायत सचिव को ऑफिस अटैच करने से आगे नहीं बढ़ पाई। वहीं, एक दर्जन से अधिक लाभार्थियों के खाते में अभी तक इंदिरा...

नहीं मिला इंदिरा आवास का पैसा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Mar 2010 09:19 PM
ऐप पर पढ़ें

चकराता ब्लॉक के बुरास्वा गांव में इंदिरा आवास योजना के फर्जी खाते खोलने की जांच जहां पंचायत सचिव को ऑफिस अटैच करने से आगे नहीं बढ़ पाई। वहीं, एक दर्जन से अधिक लाभार्थियों के खाते में अभी तक इंदिरा आवास की राशि नहीं डाली गई है। जबकि क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक में लाभार्थियों के खाते काफी पहले से खुले हैं। जिससे पता चलता है कि अधिकारी जानबूझकर मामले में ढिलाई बरत रहे हैं।

पिछले साल दिसंबर माह में बुरास्वा गांव के पंचायत सचिव एमसी वर्मा ने प्रधान नारो देवी को बिना बताए इंदिरा आवास योजना के लाभार्थियों के खाते क्षेत्र के मिनी बैंक में खोल दिए थे। जबकि प्रधान ने उनके खाते पीएनबी में खोल रखे थे। नारो देवी ने गबन की आशंका जताते हुए इसकी शिकायत जिला ग्राम्य विकास अभिकरण की परियोजना निदेशक से की थी।

पीडी हेमंती गुंज्याल ने मामले की जांच करते हुए पाया था कि पंचायत सचिव ने 16 लाभार्थियों के फर्जी खोले हैं। उन्होंने जांच रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को सौंपी थी। सीडीओ के निर्देश पर जिला पंचायतीराज अधिकारी एमखान ने आरोपी सचिव को ऑफिस अटैच कर आगे की जांच एडीओ पंचायत कालसी को सौंपी थी।

इसके एक माह बाद भी आगे की जांच ऑफिस अटैच से आगे नहीं सरक पाई है। साथ ही अभी तक ग्रामीणों को इंदिरा आवास का पैसा नहीं मिल पाया है। खास बात यह कि पंजाब नेशनल बैंक में लाभार्थियों के खाते काफी पहले से खुले हैं, इसके बाद भी अधिकारी वहां पैसा नहीं डाल रहे। उल्टे लाभार्थियों की रकम कई बार फिर से क्षेत्रीय बैंक में डालने के प्रयास किए जा चुके हैं। ग्राम प्रधान नारो देवी का कहना है कि इस सारे मामले में ग्रामीणों का हक मारा जा रहा है। कहा कि  जल्द लोगों को पैसा मिल जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें