यूपी की सात जेलें बनीं बोर्ड परीक्षा केन्द्र - यूपी की सात जेलें बनीं बोर्ड परीक्षा केन्द्र DA Image
14 नबम्बर, 2019|7:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी की सात जेलें बनीं बोर्ड परीक्षा केन्द्र

प्रदेश की सात जेलों को बोर्ड परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जेल में रहकर पढ़ाई कर रहे कैदियों को प्रदेश सरकार ने पहली बार यह सुविधा दी है। चार मार्च से शुरू हो रहीं यूपी बोर्ड परीक्षाएँ शासन-प्रशासन के लिए चुनौती बनी हुई हैं। प्रवेश पत्रों में गड़बड़ियों, कक्ष निरीक्षकों की तैनाती सहित कई दिक्कतों के कारण अभी अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। खासकर बुलन्दशहर में परीक्षा से पहले ही कई विषयों के पर्चे चोरी होने की घटना ने माहौल को और संवेदनशील बना दिया है।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस साल प्रदेश भर में कुल 51, 59, 962 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें हाईस्कूल के 33, 47, 637 रेगुलर और 2, 75, 634 प्राइवेट सहित कुल 36, 23, 271 परीक्षार्थी हैं। इण्टर के 13, 64, 350 रेगुलर और 1, 72, 341 प्राइवेट सहित कुल 15, 36, 691 परीक्षार्थी हैं। इन परीक्षार्थियों के लिए प्रदेश भर में हाईस्कूल के 8566 और इण्टर के 7325 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

पहली बार यूपी की जेलों को भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। यह जेल हैं फतेहगढ़, बरेली, वाराणसी, लखनऊ, गाजियाबाद, गोरखपुर और फिरोजाबाद। इन जेलों में हाईस्कूल के 136 और इण्टर के 88 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। पिछले साल जेलों में कैद परीक्षार्थी पुलिस अभिरक्षा में बाहरी केन्द्रों पर परीक्षा देने जाते थे। इन जेलों में ही शिक्षा विभाग एक केन्द्र व्यवस्थापक और दो कक्ष निरीक्षक तैनात करेगा।

परीक्षाओं के अभी दो दिन बचे हैं लेकिन तैयारियों को लेकर अब भी अफरातफरी का माहौल है। कई केन्द्रों पर प्रवेश पत्रों में गड़बड़ियों की शिकायतें आ रही हैं। उनमें फोटो किसी का है तो नाम किसी का। जबकि नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के पंजीकरण पत्र में उनका नाम और फोटो सही है।

सूत्रों का कहना है कि नकलमाफिया ऐन वक्त पर फार्म जमा करके यह हेरफेर करता है। इतना ही नहीं प्रश्न पत्र कम पड़ने और अचानक परीक्षार्थी बढ़ने की भी शिकायतें आ रही हैं। केन्द्र व्यवस्थापकों का कहना है कि पहले जो परीक्षार्थियों की संख्या दी गई थी वह अचानक बढ़ रही है। इससे उन्हें पर्चे लेने के लिए बार-बाद दौड़ना पड़ रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी की सात जेलें बनीं बोर्ड परीक्षा केन्द्र