यूरोप पहुंचती है भारत से गुजरने वाली हेरोइन की खेप - यूरोप पहुंचती है भारत से गुजरने वाली हेरोइन की खेप DA Image
15 नबम्बर, 2019|12:07|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूरोप पहुंचती है भारत से गुजरने वाली हेरोइन की खेप

हाल के दिनों में भारत के विभिन्न हिस्सों से जब्त की गयी हेरोइन की खेप से यह संकेत मिला है कि इस मादक पदार्थ की ज्यादातर तस्करी यूरोप के देशों के लिए होती है।

अंतरराष्ट्रीय नार्कोटिक्स व्यापार पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत से ज्यादातर हेरोइन की तस्करी यूरोप के देशों में होती है। दक्षिण-पश्चिम एशिया क्षेत्र में बरामद हेरोइन नयी दिल्ली और मुंबई में निर्मित थीं। इससे यह धारणा मजबूत हुई है कि भारत से होकर गुजरने वाली हेरोइन यूरोपीय बाजार में भेजी जाती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो साल में बरामद हेरोइन घरेलू स्तर पर निर्मित थी जोकि दक्षिण भारत से जब्त की गयी थी और श्रीलंका भेजी जा रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में काम करने वाले तस्करी समूह की चार श्रेणियां हैं। मुंबई और नई दिल्ली में जब्त हेरोइन में पश्चिम अफ्रीका के तस्कर लिप्त थे। पाकिस्तान और अफगानिस्तान में तस्करों का इन इलाकों में पारिवारिक और कबीलाई संबंध होता है जोकि इन दोनों देश से भारत में हेरोइन की तस्करी करते हैं।

दक्षिण भारत में काम करने वाले तमिल तस्कर कथित तौर पर भारत और श्रीलंका के बीच तस्करी का काम संभालते हैं। म्यांमा से लगी पूवर्ोत्तर सीमा पर स्थानीय आदिवासी समूह के म्यांमा के तस्कर संगठनों से ताल्लुक है और वे सीमा पार से हेरोइन की तस्करी करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूरोप पहुंचती है भारत से गुजरने वाली हेरोइन की खेप