राज्यसभा में अधिक कामकाज के लिए इलेक्ट्रॉनिक घड़ी - राज्यसभा में अधिक कामकाज के लिए इलेक्ट्रॉनिक घड़ी DA Image
22 नवंबर, 2019|3:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्यसभा में अधिक कामकाज के लिए इलेक्ट्रॉनिक घड़ी

राज्यसभा में बुधवार से पहली बार समय घड़ी को परिचालन में लाया जाएगा ताकि न्यूनतम समय में अधिकतम कार्य सुनिश्चित किया जा सके।

राज्यसभा के महासचिव वी के अग्निहोत्री ने कहा कि बेहतर समय प्रबंधन के लिए ऊपरी सदन में पहली बार अत्याधुनिक नवोन्मेषी इलेक्ट्रानिक बोर्ड का उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि नया उपकरण उस समय परिचालन में आएगा जब बुधवार को सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

इस इलेक्ट्रानिक बोर्ड पर चर्चा में हिस्सा लेने वाले सदस्यों और उनके दल के नाम, संख्या और उनकी ओर से चर्चा में लिए गए समय का विवरण भी दर्ज होगा।

बोर्ड पर विभिन्न दलों को आवंटित कुल समय भी प्रदर्शित होगा। इसके अलावा नामांकित सदस्यों और अन्य श्रेणी के सदस्यों के विवरण भी बोर्ड पर प्रदर्शित होंगे।

अग्निहोत्री ने कहा कि अल्पकालिक चर्चा और अन्य किसी विधेयक पर चर्चा के दौरान इलेक्ट्रानिक बोर्ड पर सदस्यों और राजनीतिक दलों की ओर से लिये गए समय का भी विवरण उपलब्ध होगा।

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव और सदस्यों की ओर से पेश निजी विधेयक पर चर्चा में हिस्सा लेने वाले सदस्यों की ओर से लिये गए समय का विवरण भी इलेक्ट्रनिक बोर्ड पर प्रदर्शित होंगे।

यह नवोन्मेषी विचार राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के प्रयास से अमल में लाया जा रहा है। शून्य काल के दौरान सदस्यों को अपनी बात तीन मिनट में रखने का समय निर्धारित करने के उपराष्ट्रपति की पहल का काफी स्वागत किया गया था और यह काफी प्रभावी रही।

उपराष्ट्रपति ने पिछले वर्ष शून्य काल की कार्यवाही को व्यवस्थित किया था। इसके तहत तीन मिनट का समय समाप्त होने के बाद माइक्रोफोन स्वत: बंद हो जाने की व्यवस्था की गई है।

प्रश्नकान के दौरन समय का अधिकतम उपयोग करने के मद्देनजर राज्यसभा की नियम समिति ने हाल ही में नियमों में संशोधन किया है जिसके तहत प्रश्नकाल के दौरान सवाल पूछने वाले सदस्य के अनुपस्थित रहने पर भी पूरक प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राज्यसभा में अधिक कामकाज के लिए इलेक्ट्रॉनिक घड़ी