पीएम ने दिया सऊदी अरब को निवेश का न्योता - पीएम ने दिया सऊदी अरब को निवेश का न्योता DA Image
9 दिसंबर, 2019|11:57|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएम ने दिया सऊदी अरब को निवेश का न्योता

पीएम ने दिया सऊदी अरब को निवेश का न्योता

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अगले 25 वर्षों तक भारत में 9-10 प्रतिशत सालाना वृद्धि दर का विश्वास जताते हुए देश के बुनियादी ढांचे से लेकर पर्यटन क्षेत्र में सऊदी अरब को निवेश का न्योता दिया है।

प्रधानमंत्री ने इसे सऊदी निवेशकों के लिए एक अवसर बताते हुए कहा कि भारत आने वाले समय में विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में अपनी गिनती कराने का इरादा रखता है। सऊदी अरब की राष्ट्रीय सलाहकार परिषद, मजलिस अल शुरा को सोमवार को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग की व्यापक संभावनाएं हैं।

सिंह ने कहा कि अगले 25 वर्ष तक, हम सालाना नौ से दस प्रतिशत सालाना की दर से आर्थिक वृद्धि करना चाहता है। इससे हम करोड़ों लोगों को गरीबी रेखा से निकाल सकेंगे तथा भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करा सकेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद भारत को मौजूदा वित्त वर्ष में लगभग 7.5 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करने उम्मीद है। पिछले पांच साल में हमारी अर्थव्यवस्था औसतन नौ प्रतिशत सालाना की दर से बढी है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे से लेकर विनिर्माण तथा सेवा सुश्रुषा आदि क्षेत्रों में सऊदी अरब से निवेश आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय उद्योग भी सउदी अरब के आईटी, बैंकिंग, दूरसंचार, भेषज तथा हाइड्रोकार्बन जैसे क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने को तैयार हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीएम ने दिया सऊदी अरब को निवेश का न्योता