फोटो गैलरी

Hindi Newsपेट्रोल, डीजल महंगा होने से नहीं बढ़ेगी महंगाई मोंटेक

पेट्रोल, डीजल महंगा होने से नहीं बढ़ेगी महंगाई: मोंटेक

पेट्रोलियम उत्पादों के महंगा होने से महंगाई बढ़ेगी, इस आशंका के गलत ठहराते हुए योजना आयोग ने कहा कि उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी सही है।     योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह...

पेट्रोल, डीजल महंगा होने से नहीं बढ़ेगी महंगाई: मोंटेक
एजेंसीSat, 27 Feb 2010 04:48 PM
ऐप पर पढ़ें

पेट्रोलियम उत्पादों के महंगा होने से महंगाई बढ़ेगी, इस आशंका के गलत ठहराते हुए योजना आयोग ने कहा कि उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी सही है।
   
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी सही है। मुझे नहीं लगता कि इससे महंगाई बढ़ेगी। सरकार पेट्रोलियम उत्पादों पर सब्सिडी जारी नहीं रख सकती और वर्ष 2010-11 के लिए आम बजट न्यायसंगत ढंग से संतुलित रहा।
   
उल्लेखनीय है कि सरकार ने कच्चे तेल पर पांच प्रतिशत सीमा शुल्क बहाल करते हुए पेट्रोल और डीजल पर सीमा शुल्क ढाई प्रतिशत से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को अप्रैल, 2011 से लागू करने के वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी के वादे पर आहलूवालिया ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वित्त मंत्री राज्यों को इस संबंध में राजी कर लेंगे।
   
चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने के बारे में आहलूवालिया ने कहा कि यह कोई चौकाने वाला आंकड़ा नहीं है। वैश्विक कारकों के अनिश्चित रहने के बावजूद मुझे भरोसा है कि देश की चौथी तिमाही की जीडीपी करीब आठ प्रतिशत की दर से बढ़ेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें