DA Image
16 जुलाई, 2020|6:43|IST

अगली स्टोरी

समुद्री जीव जन्तुओं की 5000 नई प्रजातियां मिली

समुद्री जीव जन्तुओं की 5000 नई प्रजातियां मिली

वैज्ञानिकों ने समुद्री जीव जन्तुओं की 5000 नई प्रजातियों का पता लगाया गया है जिसमें अद्भुत और रंगबिरंगे जीवों के अलावा कई ऐसे प्राणियों का पता लगा है जो कैंसर जैसी बीमारी की चिकित्सा में काम आने वाले रसायन पैदा करते हैं।
 
अस्सी देशों के 2000 से भी ज्यादा वैज्ञानिकों ने समुद्री जीव जन्तुओं की इस वर्ष अक्टूबर में जारी होने वाली गणना से पहले के अनुमान में यह जानकारी दी है। अमेरिकन एसोसिएशन फार ऐडवानसमेंट आफ साइंस की अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुई वार्षिक बैठक में यह जानकारी दी। यह गणना पिछले दस वर्षों से जारी है।

गणना के दौरान मूंगे पर पलने वाले ऐसे जीव जन्तुओं का पता लगा है जो हजारों वर्ष पुराने हैं। बैठक के दौरान वैज्ञानिकों ने सर्वाधिक अद्भुत जीवों की तस्वीरें दिखाईं जिसमें एक असाधारण प्रजाति का केकडा भी शामिल था। लम्बे-लम्बे रेशे वाला यह केकडा ईस्टर द्वीप में पाया गया है और इसका नाम किवा हिरसुता रखा गया है।
 
फ्लोरिडा अटलांटिक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक शर्ले पोंपोनी ने स्पांज की नई प्रजातियों को पेश किया। अगस्त 1999 में यह फ्लोरिडा कीज में पाए गए इस स्पांज से ऐसे रसायन निकलता है जो कैंसर के इलाज मे काम आएगा। इसके चिकित्सकीय गुणों का अभी गहन अध्ययन किया जा रहा है। डा पोंपोनी ने कहा कि समुद्र में जीवित रहने के लिए अनुकूलन की प्रक्रिया के दौरान ऐसे रसायन निकलते हैं जो अत्याधुनिक कम्प्यूटर कार्यक्रम से भी पैदा नहीं किए जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सर्वोत्तम रसायन प्रकृति ही पैदा कर सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस नई खोज से समुद्री जीवों की रक्षा और संरक्षण के लिए नई और कारगर नीतियां बनाई जा सकेंगी तथा मछुआरों को दुर्लभ प्रजाति के जीव जन्तु के क्षेत्रों के बारे में बताया जा सकेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:समुद्री जीव जन्तुओं की 5000 नई प्रजातियां मिली