DA Image
1 अप्रैल, 2020|1:36|IST

अगली स्टोरी

महाकुंभ के चलते अच्छा व्यापार

तीन माह तक चलने वाले महाकुंभ में लाखों लोगों के आने की संभावनाओं के बीच होटल से लेकर विमानन कंपनियों तक सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लिए अच्छी संभावनाएं हैं। अधिकतरों होटलों ने अपना किराया बढ़ा दिया है और कई ने तो छह गुना तक दाम कर दिये हैं, वहीं ऑटो और साइकिल रिक्शा वालों ने भी अपने किराये की दर दोगुनी कर दी है।

घाटों के आसपास दुकानों पर अनेक आकार की प्लास्टिक की बोतलें बिक रहीं हैं, जिन्हें श्रद्धालु गंगा में स्नान के बाद गंगाजल लाने के लिए खरीदते हैं। इसके अलावा बाजार में देवी देवताओं की तस्वीरें, मंदिर की घंटियां और भक्ति भजनों की सीडी की भी काफी बिक्री हो रही है।

भीख मांगने वाले लोग भी यहां आसपास के शहरों और दूरदराज के इलाकों से आये हैं और घाटों पर कतार लगाये देखे जा सकते हैं। कुछ लोग पूजा सामग्री से सजी थाली लिये भी देखे जा सकते हैं जो कुंभ में आये तीर्थयात्रियों के माथे पर झटपट से तिलक कर पैसा मांगते हैं। होटल गंगा किनारे के शेखर के मुताबिक, यहां तीर्थयात्रियों के बीच कमरों की बड़ी मांग है। यही समय है जब जितने कमरे होते हैं, उनसे ज्यादा मांग होती है। कुछ होटलों ने तो अपने ग्राहकों के लिए गंगा के किनारों पर लक्जरी कॉटेज तैयार किये हैं। इस तरह के 65 कॉटेजों में लक्जरी तंबुओं के अंदर कमरों के साथ शौचालय, स्नानगह, फर्नीचर और एक बड़े होटल के कमरे की सभी सुविधाएं मौजूद हैं।

लीजर ग्रुप ऑफ होटल के आपरेशन हैड अजय करीर ने कहा कि हम आयुर्वेदिक मसाज, स्पा, घाटों का दौरा, हवन आदि सुविधाएं मुहैया कराते हैं। हमारे पैकेज में अनेक अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय शाकाहारी व्यंजन शामिल हैं।
इस होटल में दो लोगों के लिए एक रात ठहरने का पैकेज सात हजार रुपये (डीलक्स टेंट) और साढ़े आठ हजार रुपये (सुपीरियर टेंट) है। दिल्ली के प्रभातम समूह ने राष्ट्रीय राजधानी से महाकुंभ तक श्रद्धालुओं को ले जाने और लाने के लिए हेलीकाप्टर सेवा शुरू की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:महाकुंभ के चलते अच्छा व्यापार