class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस साल आईटी सेक्टर दिखाएगा दम

इस साल आईटी सेक्टर दिखाएगा दम

देश के सूचना प्रौद्योगिकी और इससे जुड़े सेवा क्षेत्रों में अगले वर्ष 15 फीसदी की दर से वृद्धि होने का अनुमान है। सूचना प्रौद्योगिकी बाजार का सर्वेक्षण करने वाली संस्था आईडीसी के मुताबिक आर्थिक मंदी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे इस क्षेत्र में अगले वर्ष विकास की रफ्तार तेज होगी और इससे कुल 1.20 लाख करोड़ रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है।

वर्ष 2009 में अकेले आईटी क्षेत्र में पिछले वर्ष की तुलना में 2.8 फीसदी की वृद्धि के साथ कुल 95,266 करोड़ रुपए का कारोबार हाने की उम्मीद जताई गई है। जबकि इससे जुड़े अन्य सेवा क्षेत्रों की वृद्धि दर 40.6 फीसदी रहने की संभावना है। आने वाले वर्ष में हालांकि आई टी क्षेत्र में 13 फीसदी का विकास होने की उम्मीद है और इसका कुल कारोबार 1,07,655 करोड तक पहुंचने का अनुमान है। जबकि इससे जुड़े अन्य सेवा क्षेत्रो में यह वृद्धि 35 फीसदी रहने का अनुमान है और इसका कुल  कारोबार 13011 करोड़ रुपए रहने की उम्मीद है।

सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक आर्थिक मंदी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे इस क्षेत्र को संकट से उबारने के लिए किए गए उपायों से आगामी वर्ष में इस क्षेत्र में अच्छी प्रगति होगी। नई प्रौद्योगिकी और बुनियादी सुविधाओं के विस्तार की इसमे अहम भूमिका होगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इस साल आईटी सेक्टर दिखाएगा दम