अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोनिया गांधी देश की सबसे ताकतवार नेता: प्रणव

सोनिया गांधी देश की सबसे ताकतवार नेता: प्रणव

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणव मुखर्जी ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी प्रधानमंत्री नहीं होने के बावजूद देश की सबसे ताकतवार नेता हैं।

कांग्रेस के महिला प्रकोष्ठ के सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुखर्जी ने कहा कि अपने त्याग और उच्च मूल्यों के साथ नेतृत्व के कारण आज वह देश की सबसे ताकतवर नेता हैं। सोनिया गांधी द्वारा प्रधानमंत्री पद के त्याग को याद करते हुए मुखर्जी ने कहा कि उनके नेतृत्व में कांग्रेस और मजबूत होकर उभरी।

मुखर्जी ने कहा कि उनके और मनमोहन सिंह के नेतृत्व में इस वर्ष के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस और ज्यादा मजबूत होकर उभरी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 में कांग्रेस के पास लोकसभा की 147 सीटें थीं। इस बार कांग्रेस को 206 सीटें मिलीं। 21 वर्षों में पहली बार ऐसा हुआ जब कांग्रेस के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार सरकार बनी।

मुखर्जी ने कहा कि सोनिया गांधी ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के प्रदर्शन के आधार पर वोट मांगे और लोगों ने पार्टी में दोबारा अपना भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी महिला शक्ति की अवतार के रूप में भी उभरीं। प्रतिभा पाटिल और मीरा कुमार के क्रमश: राष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष बनने से इसकी पुष्टि होती है।

मुखर्जी ने कहा कि प्रोत्साहन पैकेज जारी रखने के संबंध में नजरिया संतुलित होना चाहिए। मुखर्जी ने इंडो अमेरिकन चेंबर आफ कामर्स के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा लक्ष्य है वृद्धि को बरकरार रखना। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन पैकेज को लंबे समय तक जारी नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे सार्वजनिक ऋण बढ़ेगा और भारी भरकम सरकारी उधारी के कारण निजी क्षेत्र को कम ऋण मिलेगा।

तृणमूल कांग्रेस के साथ गठजोड़ पर पार्टी के नेताओं को एक तरह से फटकार लगाते हुए पश्चिम बंगाल कांग्रेस प्रमुख प्रणव मुखर्जी ने कहा कि सम्मान पाने के लिए पार्टी को राज्य में पहले अपना आधार मजबूत करने की जरूरत है। कांग्रेस के महिला प्रकोष्ठ के सम्मेलन में मुखर्जी ने कहा कि जब नेतृत्व की ताकत होती है तो सम्मान अपने आप आता है। कोई आपको सम्मान तब देगा जब उसे लगेगा कि वह यदि मेरी उपेक्षा करता है तो दिक्कत होगी। मुखर्जी ने यह स्पष्ट कर दिया कि तणमूल कांग्रेस को कांग्रेस के साथ सम्मान से पेश आना चाहिए क्योंकि विभिन्न पार्टियों में संबंध सम्मान के आधार पर बनते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोनिया गांधी देश की सबसे ताकतवार नेता: प्रणव