class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शास्त्री जी के जीवन पर फिल्म बनेगी

भारत कुमार के नाम से विख्यात मनोज कुमार पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। उपकार, पूरब और पश्चिम, क्रांति जैसे देशभक्ति पूर्ण फिल्मों के माध्यम से बॉलीवुड में उन्हें भारत कुमार कहा जाता है।

मनोज कुमार ने कहा कि मैं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जीवनी को फिल्मी पटकथा की शक्ल देने में लगा हुआ हूं। पिछले तीन चार महीने से कहानी लिखने में व्यस्त हूं और जल्द ही यह कार्य पूरा हो जायेगा। भारतीय राजनीति और व्यवस्था में उनका योगदान अमूल्य है। लेकिन उनकी भूमिका और योगदान को उतनी तवज्जो नहीं मिली जितनी मिलनी चाहिए थी।

मनोज कुमार ने कहा कि मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानता था और 1967 में बनी मेरी फिल्म उपकार शास्त्री जी के जय जवान, जय किसान नारे पर आधारित थी। शास्त्री जी ने मुझे हमेशा अच्छी फिल्म बनाने को कहा जिससे देशभक्ति की भावना को बल मिले।

जब उनसे शास्त्री की भूमिका के लिए अभिनेता आमिर खान के नाम पर विचार किए जाने की खबरों के बारे में पूछा गया तब उन्होंने कहा आमिर खान के अलावा अमिताभ बच्चन का नाम भी जेहन में है। लेकिन अभी कोई अंतिम चर्चा नहीं हुई है और यह भी देखना होगा कि उनके पास समय है या नहीं।्र

फिल्म की पटकथा उनके बचपन से शुरू होकर प्रधानमंत्री बनने और ताशकंद में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मौत तक की घटनाओं को समेटे हुए होगी।

उन्होंने कहा कि मैं उनके जीवन के विभिन्न आयामों और घटनाओं को पेश करना चाहता हूं। यह फिल्म एक सामान्य व्यक्ति के महत्वपूर्ण बनने और उनके संघर्षों को पेश करेगी। जीवन के अनेक उतार चढ़ाव से गुजरते हुए संघर्ष करने और सफलता के नये आयाम गढ़ने वाले शास्त्रीजी के जीवन को लोगों खासतौर पर नयी पीढ़ी के सामने लाना जरूरी है।

लाल बहादुर शास्त्री पर मनोज कुमार की इस नई फिल्म के निर्माण में एक अप्रवासी भारतीय का सहयोग होगा और इसका निर्माण मार्च-अप्रैल तक शुरू होने की उम्मीद है। मनोज कुमार ने इस फिल्म के बारे में लाल बहादुर शास्त्री के पुत्र अनील शास्त्री से भी चर्चा की है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शास्त्री जी के जीवन पर फिल्म बनेगी