DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रैनबसेरे में नया वर्ष

इधर इस वर्ष का ठिठुरता हुआ सूर्यास्त हुआ उधर रैनबसेरे में अंधेरा व्याप्त हो गया। शीत-लहर से फकीरों और बेसहारा लोगों को बचाने के लिए बनाये गये ‘अस्थाई रैनबसेरे’ में टेंट हाऊस की दरियाँ, कंबल और ऊनी रजाईयाँ तितर-बितर पड़ी थीं।
भिखारी, रेगपिकर्स, ब्यॉज-गर्ल्स, हैण्डीकेप, पगलाई औरतें, बुजुर्ग व्यक्ति रैनबसेरे में घुसकर रजाई-गद्दों को हथियाने के लिए टूट पड़े। तभी नये वर्ष ने पूर्व संध्या पर दस्तक दी तो सभी चौंक पड़े। कौने में पड़ी गैस-चिमनी जल पड़ी।
-घबराओं नहीं, मैं नया वर्ष हूँ। जिस तरह राहुल गाँधी झौंपड़-पट्टी, कच्ची-बस्ती, दलितों के यहां जाकर भोजन करता है और रात गुजारता है मैं भी तुम लोगों के बीच रहने आया हूँ। रात गुजारने। सभी एकदम शांत हो गये तो नये वर्ष ने उन्हें विश्वास में लेते हुए कहा, मैं तुम लोगों को महंगाई कम करने का झांसा देने नहीं आया हूँ। न ही यह बातऊंगा कि इस बार कारें और सस्ती होंगी। ये बताओ कि तुम लोगों का नये वर्ष का एजेण्डा क्या है?
महाराज, जिस तरह राहुल गांधी, आमिर खान अचानक कहीं भी चले जाते हैं - रात बिताने भोजन करने उसी तरह मनमोहनजी को एक दिन हमारे साथ रजाई में बैठ कर तीन-पत्ती खेलें। एक युवा पाकेट-मार ने कहा।
ल्लआमीर खान की तरह अमिताभ बच्चान को भी अपना बिग बॉस का जलवा हमारे यहाँ दिखना चाहिये। रैगपिकिंग करने वाली लड़की ने प्रस्ताव रखा।
-शर्लिन चौपड़ा को हमारे बिग बॉस ‘डॉन’ के सामने आकर कपड़े उतराते हुए डांस करना चाहिये। गाड़ियों की चोरी में लिप्त फंटूस दादा ने इच्छा व्यक्त की तो लड़कियों ने भौहें तरेर ली।
ल्लकिसी भी राज्यपाल का, या डीजीपी राठौड़ जैसे अधिकारी का दौरा न हो वर्ना हमारे बच्चें बिगड़ जायेंगे। बिलगेट्स या नारायण मूर्ति को कहकर एक एलसीडी टीवी, माइक्रोवेव ओवन, वॉटर कूलर और गर्मियों में यहां ए़सी़ लगवायें जायें। यहां पर दी जाने वाली सुविधाओं की कार्पोरेट स्पांसरशिप हो। सभी एक साथ अपनी-अपनी फरमाईशें रखने लगे तो नये वर्ष के कदम ठिठक गये।
कौने में सिकुड़े, गठरी बने दो वृद्घ-जनों ने आसूं पौछते हुए प्रार्थना की कि हे ईश्वर, ये सर्द हवाएं चलती रहें ताकि यह रैनबसेरे कॉयम रहें। ‘अक्षय-पात्र’ (मिड-डे-मिल) में दो रोटियाँ बढ़ाई जायें और हफ्तें में कम से कम एक बार दाल की कटोरी भी परोसी जाये।
घड़ी में बारह बज चुके थे। चारों दिशाओं में नये जोश और उमंग के साथ हैपी न्यू ईयर के कॉल और एसएमएस हवा में तैरने शुरू हो गये थे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रैनबसेरे में नया वर्ष