class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सज्जन कुमार के खिलाफ दाखिल होगा आरोप पत्र

सज्जन कुमार के खिलाफ दाखिल होगा आरोप पत्र

गृह मंत्री पी चिदंबरम द्वारा तय समयसीमा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल तेजिंदर खन्ना ने गुरुवार को सीबीआई को 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में वरिष्ठ कांग्रेस नेता सज्जन कुमार पर आरोप पत्र दाखिल करने की मंजूरी दे दी।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि खन्ना ने सीबीआई को सज्जन कुमार के खिलाफ अदालती कार्यवाही शुरू करने की अनुमति दे दी। सज्जन पर 25 साल पहले देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भड़के दंगों में शामिल रहने का आरोप है।

सज्जन कुमार के मामले में अनुमति जरूरी थी क्योंकि उन पर आईपीसी की धारा 153 ए (दो समुदायों के बीच शत्रुता फैलाना) के तहत भी आरोप था।

कार्यवाही शुरू करने की मंजूरी की खबर करीब करीब उसी समय आई है जिस समय चिदंबरम ने अपने मासिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने अभियोजन के लिहाज से लंबित मंजूरी के संबंध में 16 दिसंबर 2009 को निश्चित निर्देश जारी किए थे।

चिदंबरम ने इस महीने की शुरुआत में राज्यसभा में कहा था कि दिल्ली के उप राज्यपाल को कांग्रेस नेता पर अभियोजन के सीबीआई के अनुरोध पर महीने के अंत तक फैसला करने की सलाह दी गई है। सीबीआई ने सज्जन कुमार और दिवंगत धरम दास शास्त्री सहित सात मामलों की जांच या पुन: जांच पूरी कर ली है।

जांच एजेंसी ने चार मामलों में सक्षम अधिकारी दिल्ली के उप राज्यपाल से आरोपी पर अभियोजन की अनुमति मांगी थी। फरवरी 2005 में जीटी नानावटी आयोग की रिपोर्ट आने के बाद सज्जन कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। रिपोर्ट में उन शिकायतों पर नए सिरे से जांच की समीक्षा की गई, जिसमें उनका नाम था और कोई आरोपपत्र दाखिल नहीं किया गया।

सीबीआई ने एक नवंबर 1984 को सुल्तानपुरी और मंगोलपुरी में दंगों के चार मामलों में अभियोजन की मंजूरी के लिए कहा था। सीबीआई ने कांग्रेस के एक और वरिष्ठ नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ समाप्ति रिपोर्ट दाखिल की थी और कहा था कि उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है। सीबीआई ने अमेरिका में जिन गवाहों से पूछताछ की, उन्हें अविश्वसनीय बताया। अदालत ने अभी सीबीआई की रिपोर्ट को संज्ञान में नहीं लिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सज्जन कुमार के खिलाफ दाखिल होगा आरोप पत्र