अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करो न बहाना आज पहली तारीख है

ऑल इज वैल। फिल्म 3 इडियट्स से लोकप्रिय हुआ यह गाना उम्मीद को ठहाकों में पेश करते हुए जीवन को सेलिब्रेट करने का महत्त्वपूर्ण मंत्र बताता है। एक ऐसा मंत्र, जो दुख और निराशा में हमें डूबने से रोकने के लिए दिल को फुसलाने की बात करता है। सच मानिए तो कई बार सोच का यही माद्दा जीवन को खुशियों से भर देता है। नए वर्ष के आगमन का यह मौका मचल-मचल कर उन छोटे-छोटे बदलावों से खुद को फुसलाने की बात कर रहा है, जो आपके होंठों पर हंसी लाकर जीवन को सकारात्मक ऊर्जा से भर दें। फिर चाहे यह बदलाव आपके घर-संसार और आपके रंग-रूप से ही क्यों न जुड़ा हो। यह समय व्यस्तताओं और महंगाई का रोना रोने का नहीं है। यह मौका है सभी बहानों को परास्त करके अपने कदम आगे बढ़ाने का, अपनी दुनिया में बदलाव करने का..

खाएं, जी भर के
सेलिब्रेशन का कोई भी मौका हो, वह खाने-खिलाने के बिना अधूरा लगता है। इतना ही नहीं, मुंह का अच्छा जायका व्यक्ति में एक खास तरह की तृप्ति और संतोष पैदा करता है, जिसका असर आपके काम और व्यवहार दोनों पर पड़ता है। अच्छा भोजन आपके एनर्जी लैवल को बढ़ा देता है। नए साल के पहले दिन की बात हो रही है तो यहां खाने का मतलब है, अन्य दिनों से कुछ अलग, कुछ नया। आज समय की कमी, जेब की तंगी या महज कंजूसी की आदत के कारण मन को न मसोसें। टेस्ट बड्स को सेलिब्रेशन का भरपूर मौका दें। उदाहरण के लिए परिवार के साथ बाहर जाकर खा सकते हैं। भारतीय व्यंजनों की जगह किसी अन्य फ्लेवर जैसे कॉन्टिनेंटल, थाई, जैपनीज, इटैलियन आदि व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। बच्चों को भी जंक फूड, अधिक तला हुआ या मीठा आदि के नियमों में बांध कर न रखें। थोड़ी सी छूट देना उन्हें अच्छा लगेगा।

तन-मन सुंदर
सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप पर्सनैलिटी के अनुरूप मेकअप करते हैं और उसी अनुसार कपड़ों का चयन करना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है। आज आपके पास अपनी इस चाह को पूरा करने का मौका है। इतना ही नहीं, विशेषज्ञों के अनुसार एक अच्छा हेयर कट भी आपकी पर्सनैलिटी और लुक को बदल सकता है। लंबे बालों या पुराने हेयर स्टाइल से बोर हो चुके हैं तो आज नया हेयर स्टाइल बनवाएं। अन्य दिनों इच्छा होने के बावजूद मेकअप करने में संकोच या शर्म महसूस करती हैं तो अब की बार ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह से अपनी पर्सनैलिटी को उभारने का काम करें। अपने सीधे बालों में लेयर या फिर सॉफ्ट कर्ल दें। घर-ऑफिस की थकान में अपने लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो किसी स्पा सेंटर में जाकर मसाज कराने का ऑप्शन भी नई स्फूर्ति देगा।

घर से निकलें बाहर
अच्छी शुरुआत और सेलिब्रेशन की भरपूर मौज के लिए जरूरी है, घर से निकल कर बाहर की रौनक में शामिल होना। इतना ही नहीं, कुछ स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां भी चल रही हैं। ऐसे में आसपास की जगह में ही सही, दो-तीन दिन की अच्छी और सस्ती यात्रा की योजना बनाई जा सकती है। बहुत अधिक खर्च करने से बचना भी चाह रहे हैं तो भी परिवार संग किसी एम्यूजमेंट पार्क की सैर, आपके शहर में मनोरंजन और शॉपिंग के लिए बनी किसी नई जगह या कोई नई फिल्म को देखने का प्लान भी बनाया ही जा सकता है।

आज कंजूसी ठीक नहीं
साल भर कमाएंगे ही, इसलिए थोड़ा पैसा खर्च करके खुशियां खरीद लेने में भी हर्ज नहीं है। कुछ महंगा खाकर और खरीद कर चेहरे पर मुस्कान आती है तो आज पीछे न हटें। यदि बचत ही करना चाहते हैं तो नए साल की शुरुआत किसी अच्छी निवेश पॉलिसी को खरीद कर करें। किसान विकास पत्र, बीमा पॉलिसी, रिटर्न बैक इंश्योरेंस पॉलिसी आदि किसी योजना को लें। और कुछ नहीं तो सौ-दौ सौ रुपये महीने की किश्त के हिसाब से ही पैसा जमा कराए जाने वाले किसी निवेश प्लान को चुन सकते हैं। 

सजाएं घर-आंगन
अच्छा परिवेश, सुंदर साज-सज्जा आप में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। घर के लिए फर्नीचर, इंटीरियर एक्सेसरीज आदि की खरीदारी करें। किसी कोने या मुख्य दीवार की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए पेंटिंग भी खरीद सकते हैं। इको-फ्रैंडली फर्नीचर की इन दिनों मांग है। बालकनी या ओपन स्पेस के लिए बैंबू फर्नीचर खरीद सकते हैं। घर को इनडोर प्लांट्स व क्ले पॉट्स से सजाना रिच लुक देगा। यहां क्रिएटिविटी दिखाने का भी आपके पास भरपूर मौका है।

यात्रा मंत्र-2010
1 ऑफबीट डेस्टिनेशंस यानी कुछ गिने-चुने लोकप्रिय स्थलों से हट कर कुछ अलग स्थानों का चुनाव करें। स्थान विशेष के लिए उपयुक्त समय को ध्यान में रखें।
2 स्थान विशेष की कला-संस्कृति, खान-पान और प्राकृतिक सौंदर्य का पूरा आनंद लें। उसके संबंध में अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित करें।
3 खरीदारी के चक्कर में घूमने के आनंद को कम न करें। जगह की खास पहचान माने जाने वाले सामान ही खरीदें।
4 यात्रा को रोजमर्रा के तनाव, चिंता को खुद से दूर रखें। या़त्र के दौरान मोबाइल, लैपटॉप आदि का इस्तेमाल कम करें।
5 अंत में इको-फै्रंडली टूरिस्ट बनें। साथ ही यात्रा को यादगार बनाने के लिए अपने हंसी-खुशी के पलों को संजोना न भूलें। एक अच्छी एलबम बनाएं, फोटो कैप्शन के साथ लगाएं। इतना ही नहीं, फेसबुक या फ्लिकर आदि सोशल नेटवर्किग साइट्स पर अपनी फोटो शेयर कर सकते हैं।

मनी मंत्र-2010
1 आमदनी से अधिक खर्च न करें। लोन आदि स्नोतों पर निर्भर होने की जगह आय का स्नोत बढ़ाएं। याद रखें कि पैसा बचाना, पैसा कमाना है।
2 महंगाई का दौर है, जेब पर अधिक असर न हो, इसके लिए सस्ते और अच्छे विकल्पों का सहारा लें।
3 अपनी और परिवार की सुरक्षा के लिए बीमा योजनाओं में निवेश करें।
4 अपनी आय और भावी जरूरत के अनुसार अपनी वित्त योजना बनाएं। सेफ रिटर्न वाले स्नोत में ही निवेश करें। पैसे को किसी एक ही स्रोत में निवेश न करते हुए विभिन्न स्नोत जैसे बीमा पॉलिसी, म्यूचुअल फंड, इक्विटी, डेट इक्विटी आदि उपलब्ध अन्य विकल्पों में पैसे को बांटें।
5 बच्चों की उच्चशिक्षा के लिए आवश्यक धन की पहले से योजना बना कर रखें।
6 शेयर बाजार की तुलना में म्यूचुअल फंड में निवेश करें। कर आदि पर बचत के लिए पहले से योजना बना लें।
7 आपातकालीन जरूरतों के लिए हाथ में पैसे की लिक्विडिटी बनाए रखें।

चारों ओर सेलिब्रेशन का माहौल हो तो दिल का कुछ नया करने के लिए मचल उठना स्वाभाविक है। और बात यदि पहली जनवरी की हो तो यह दिन आपको आमंत्रित करता है उन बदलावों के लिए, जो आपकी जिंदगी को एक बेहतर शुरुआत दे सकते हैं। तो तैयार हो जाएं खुद को अपग्रेड करने के लिए, खुशियां खरीदने के लिए। और प्लीज कोई बहाना न बनाएं! बता रही हैं पूनम जैन

इस वर्ष फ्रेश व नेचुरल मेकअप देखने को मिलेगा। मेकअप का फोकस आंखों से होंठों पर शिफ्ट होगा। डार्क स्मोकी आंखें और विजिबल मेकअप का चलन घटेगा। गहरे रंग के नेल पेंट व लिपस्टिक की जगह निऑन ऑरेंज, लाल और गुलाबी शेड्स पसंद किए जाएंगे। ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का चलन बढ़ेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:करो न बहाना आज पहली तारीख है