class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए साल में दो हजार नौकरियां

नया साल नौकरियों की सौगात लेकर आ रहा है। प्रदेश में विवि/डिग्री शिक्षकों और विभागीय अधिकारियों के करीब 12 सौ पदों के लिए नए साल में इंटरव्यू होने जा रहे हैं। डॉक्टरों के पदों को भी जोड़ लें तो यह संख्या दो हजार पार कर जाएगी। ये सभी पद राजपत्रित श्रेणी के हैं।

छठे वेतनमान के बाद सरकारी नौकरियों की संख्या में कमी की आशंका के बीच नए साल में कुछ अच्छी खबरें मिलने जा रही हैं। इस साल जिन पदों को भरा जाना है उनमें प्रदेश के राजकीय डिग्री कॉलेजों के 550 पद शामिल हैं। इन पदों को आयोग से वापस लेकर आगामी अप्रैल तक उच्च शिक्षा समिति को सौंपा जाएगा।

पॉलीटेक्निकों के लेक्चरर समेत ढाई सौ पदों की मांग इसी महीने लोक सेवा आयोग को भेजी गई है। वैज्ञानिक, प्रधानाचार्यों, कुलसचिवों व अधीक्षकों के 60 पदों के इंटरव्यू को भी आयोग अंतिम रूप देने जा रहा है। आयोग के चेयरमैन ने राज्यपाल को भरोसा दिलाया है कि लंबित प्रक्रिया को इसी साल पूरा कर लिया जाएगा।

इसी वर्ष गढ़वाल केंद्रीय विवि में शिक्षकों के पदों की संख्या में डेढ़ गुना से अधिक की बढ़ोत्तरी होने जा रही है, लेकिन इससे पूर्व विवि एससी-एसटी के 70 पदों को भरेगा। यूजीसी ने कहा कि इन पदों को भरे जाने के बाद ही शिक्षकों के नए पद स्वीकृत होंगे।

अब, विवि इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। प्रदेश के युवाओं को प्रांतीय विश्वविद्यालयों (ओपन, तकनीकी, संस्कृत, कुमाऊं, दून, पंतनगर विवि) में 270 से अधिक पदों पर चयन का मौका मिलेगा। डॉक्टर युवाओं को तो जल्द अच्छी सूचना मिलने जा रही है। 850 पदों के लिए लोक सेवा आयोग मार्च तक प्रक्रिया पूरी कर लेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नए साल में दो हजार नौकरियां