अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पोंटिंग बने सबसे सफल कप्तान

पोंटिंग बने सबसे सफल कप्तान

आस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग हमवतन और पूर्ववर्ती स्टीव वा को पीछे छोड़कर टेस्ट इतिहास के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं।

पोंटिंग ने बुधवार को मेलबर्न में पाकिस्तान को पहले टेस्ट में 170 रन से पराजित करने के साथ ही अपनी कप्तानी में 42वीं टेस्ट जीत हासिल कर ली और स्टीव वा के सर्वाधिक 41 टेस्ट जीतने के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया।

वर्ष 2004 में स्टीव वा के बाद कप्तानी संभालने वाले पोंटिंग ने 65 टेस्टों में आस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया है जिनमें से उन्होंने 42 टेस्ट जीते हैं सिर्फ 11 हारे हैं और 12 टेस्ट ड्रा रखे हैं। लगातार दो बार आस्ट्रेलिया को विश्वकप दिलाने वाले पोंटिंग की कप्तानी पर इंग्लैंड में इस साल एशेज हारने के बाद सवाल उठने शुरु हो गए थे लेकिन पोंटिंग ने दक्षिण अफ्रीका में चैंपियंस ट्राफी जीतने के बाद अक्टूबर में भारत को वनडे सीरीज में 4-2 से पराजित कर एक बार फिर अपनी श्रेष्ठता साबित कर दी थी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले कप्तानों के मामले में पोंटिंग और वा के बाद वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड 36 जीत के साथ तीसरे, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 33 जीत के साथ चौथे और आस्ट्रेलिया के एलेन बार्डर 32 जीत के साथ पांचवें स्थान पर हैं। पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली इस क्रम में संयुक्त 11वें स्थान पर आते हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 21 टेस्ट में जीत दिलाई थी।

टेस्ट क्रिकेट के पांच सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग, आस्ट्रेलिया 65 टेस्ट 42 जीत, स्टीव वा आस्ट्रेलिया 57 टेस्ट 41 जीत, क्लाइव लायड वेस्टइंडीज 74 टेस्ट 36 जीत, ग्रीम स्मिथ दक्षिण अफ्रीका 71 टेस्ट 33 जीत, एलेन बार्डर आस्ट्रेलिया 93 टेस्ट 32 जीत।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पोंटिंग बने सबसे सफल कप्तान