class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दलित, पिछड़े मुस्लिमों को भी आरक्षण मिले

हिन्दू दलितों की ही तरह के पेशों में लगी मुस्लिम बिरादरियों को भी अनुसूचित जाति मानते हुए उन्हें भी हिन्दू, सिख और बौद्वों की ही तरह आरक्षण का लाभ दिया जाए। यह माँग बुधवार को यहाँ इस्लामिया डिग्री कॉलेज के परिसर में हुई मुस्लिम रिजर्वेश मूवमेण्ट की स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में पारित प्रस्ताव में की गई है।

इस प्रस्ताव में कहा गया है कि दलित मुस्लिम बिरादरियों को आरक्षण का लाभ दिलाने के लिए ज़रूरी है कि संविधान की धारा 341 के तहत जारी राष्टपति के 1950 के आदेश में संशोधन किया जाए। इस प्रस्ताव के अनुसार मण्डल आयोग की ओर से चिन्हित उन मुस्लिम बिरादरियों, जिन्हें 27 फीसदी पिछड़ा वर्ग आरक्षण का हकदार माना गया है के लिए उनकी आबादी के अनुपात में 27 फीसदी के अन्तर नौ फीसदी का कोटा सुनिश्चित किया जाए ताकि मुस्लिम पिछड़ा वर्ग भी 27 फीसदी आरक्षण का पूरा लाभ उठा सके।

प्रस्ताव में आगे कहा गया है कि क्रीमीलेयर को छोड़ कर अन्य मुसलमानों के लिए भी रंगनाथ मिश्र आयोग की रिपोर्ट के आधार पर आबादी के अनुपात में आरक्षण की व्यवस्था की जाए। इस बैठक में मौजूद वक्ताओं का कहना था कि न्यायमूर्ति राजेन्द्र सच्चर कमेटी और न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्र आयोग की रिपोर्ट में की गई सिफारिशों के आधार पर मुसलमानों के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए फौरी तौर पर क्रियान्वयन शुरू किया जाए और मुसलमानों के लिए भी अन्य अनुसूचित जातियों की ही तरह छात्रवृत्ति की व्यवस्था की जाए।

इस बैठक में आगामी जनवरी व फरवरी में सुल्तानपुर, महाराजगंज आदि इलाकों में मण्डलीय सम्मेलन आयोजित किए जाने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में यह भी तय हुआ कि दलित व पिछड़े मुसलमानों को आरक्षण सम्बंधी उनके वाजिब हक दिलवाने के लिए मुस्लिम रिजर्वेशन मूवेमेण्ट का एक प्रतिनिधि मण्डल प्रधानमंत्री डा.मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और दूसरे धर्मनिरपेक्ष नेताओं से मिलेगा। मूवमेण्ट के संयोजक जफरयाब जीलानी के अनुसार बुधवार की इस अहम् बैठक में लखनऊ के अलावा कांशीराम नगर, एटा, इलाहाबाद, सिद्वार्थनगर, गोरखपुर, आगरा, बलरामपुर, बहराइच, शाहजहांपुर, वाराणसी, सीतापुर, फिरोजाबाद, संत कबीर नगर, बाराबंकी, फैजाबाद व सुल्तानपुर आदि इलाकों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दलित, पिछड़े मुस्लिमों को भी आरक्षण मिले