DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गाजियाबाद का मेट्रो का डीपीआर तैयार

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा लखनऊ में मेट्रो संचालन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) अलग-अलग चरणों में तैयार हो रही है। लखनऊ में सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। लखनऊ में भू-परीक्षण में मिट्टी सही पाई गई।

अब डीएमआरसी ने आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है। दूसरी ओर गाजियाबाद में वैशाली तक मेट्रो चलाने का डीपीआर बनने के बाद काम शुरू करा दिया गया है। वहाँ दो स्टेशन बनेंगे। एक वैशाली में और दूसरा कोशाम्बी में।

शासन के सूत्रों के अनुसार इन दोनों स्टेशनों का काम शुरू होने के बाद कानपुर में मेट्रो काम शुरू कराया जाएगा। फिलहाल प्रदेश सरकार ने डीएमआरसी को आश्वासन दिया है कि उन्हें इस योजना के लिए जमीन अधिग्रहीत करने में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। प्रदेश सरकार ने डीएमआरसी को तकरीबन आठ करोड़ रुपए डीपीआर करने के लिए दे दिए हैं। सूबे की राजधानी लखनऊ में मेट्रो के चलाए जाने पर डीएमआरसी ने हरी झंडी दे दी है।

लखनऊ में मेट्रो ट्रेन की फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार हो गई है। फिजीबिलिटी रिपोर्ट एसआरईआई कम्पनी ने किया है। अब यहाँ का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि डीपीआर जनवरी 2010 तक बन कर तैयार हो पाएगा। उसके बाद ही  डीएमआरसी उत्तर प्रदेश सरकार को लखनऊ में मेट्रो का डीपीआर सौंपेगा।

इधर राज्य सरकार ने डीएमआरसी को आश्वस्त किया है कि इस योजना के लिए लखनऊ और गाजियाबाद में जमीन अधिग्रहित करने में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। लखनऊ विकास  प्राधिकरण और डीएमआरसी के बीच इस योजना के लिए एमओयू हस्ताक्षरित हो चुके हैं।

एलडीए डीएमआरसी को  काम शुरू करने के लिए 80 लाख रुपया भी दे चुका है। राज्य सरकार के अधिकारी इस योजना से इसलिए भी ज्यादा उत्साहित हैं क्योंकि मेट्रो चलने के बाद गाजियाबाद और लखनऊ में रोजगार के नए संसाधन  और बढ़ेंगे। जहाँ मेट्रो में अलग-अलग श्रेणियों के कर्मचारियों की भर्तियाँ होंगी वहीं अन्य उद्योगों के लोग भी यहाँ आने के लिए उत्साहित होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गाजियाबाद का मेट्रो का डीपीआर तैयार