class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘ये संडे क्यों आता है’

‘ये संडे क्यों आता है’

दोस्तो, बाल फिल्म ‘ये संडे क्यों आता है’ में चार बाल मजादूरों के जीवन की व्यथा का चित्रण किया गया है। मुंबई के रेलवे प्लेटफॉर्म पर बूट पॉलिश करने वाले चार बच्चों झाेपड़ पट्टी में रहते हैं। चारों परिवार की आर्थिक हालत ठीक नहीं होने की वजह से पढ़-लिख नहीं सके। पेट भरने की कोशिशों में चारों की आपस में पक्की दोस्ती हो जाती है। प्लेटफॉर्म पर घूमते-फिरते रहने से उनको वहीं पर बूट पॉलिश करने का काम मिल जाता है।

बूट पॉलिश करने से उन्हें रोजाना साठ रुपए मिलते हैं, जिससे वे अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं, लेकिन संडे को मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन में ज्यादा यात्राी नहीं होते तो उन पर पहाड़ टूट पड़ता है। कम पैसे मिलने के कारण उन्हें चिंता होने लगती है कि संडे के दिन वह पेट कैसे भरेंगे, अपने घर वालों को क्या देंगे। उनके  सामने केवल एक ही समस्या नहीं है कि ‘ये संडे क्यों आता है’, बल्कि चारों से रेलवे पुलिसकर्मी भी रोजाना 20 रुपए वसूल करते है। रात में झाेपड़पट्टी, रेलवे प्लेटफॉर्म, फुटपाथ पर रहने के दौरान उन्हें ढोंगी साधु-साध्वी, पॉकेटमार, चोर, असामाजिक तत्व भी तंग करते हैं। उन्हें पुलिस टॉर्चर भी करती है।

‘ये संडे क्यों आता है’ का निर्माण आर्क फिल्म्स लिमिटेड, कुमार शानू, कम्युनिकेशन एवं बीगल फिल्म्स ने संयुक्त रूप से किया है। फिल्म के सह-निर्माता सैयद फैजान हुसैन कहते हैं, ‘फिल्म में सिर्फ समस्या को ही उजागर नहीं किया गया है, बल्कि इसके समाधान की ओर भी संकेत किए गए हैं। जूतों को चमकाने वाले इन बाल मजादूरों को संडे के नाम पर दुखी होने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, बल्कि उन्हें इस दिन को सकारात्मक सोच के साथ अच्छे उपयोग में लाना चाहिए, संडे को इंज्वॉय करना चाहिए, अपने जीवन के प्रति सचेत होना चाहिए।’
इस फिल्म में बाल भूमिका निभाने वाले बाल मजादूर वास्तविक जीवन में भी बूट पॉलिश ही करते हैं। इन बच्चों ने अच्छा काम किया है। इसमें यशपाल शर्मा, विजय राज, कश्मीरा शाह, मिथुन चक्रवर्ती, सारु मैनी, सोनू कक्कर और राकेश बेदी ने अभिनय किया है।

निर्देशक-लेखक   रवीन्द्र पाराशर, गीतकार सुधाकर शर्मा, सत्य प्रकाश, साहित सुल्तानपुरी, संगीतकार कुमार शानू, कैमरामैन संग्राम के. सिंह, साउंड रिकॉर्डिस्ट आलोक हैं। यह बाल फिल्म निकट भविष्य में रिलीज होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘ये संडे क्यों आता है’