class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

...जब पतलून पहनने पर हुआ जुर्माना

सुनने में यह अजीब लगता है कि एक महिला पत्रकार को केवल इसलिए जेल जाना पड़ा क्योंकि उसने पतलून पहनी थी। एक अरब लोग दिन भर भूखे रहने के लिए मजबूर हैं, वहीं ब्रिटेन में प्रतिवर्ष 12 अरब पौंड मूल्य का खाद्य पदार्थ प्रतिवर्ष फेंका जाता है। ऐसी ही वर्ष 2009 की कुछ अजब गजब घटनाएं इस प्रकार हैं।

पतलून पहनने के कारण संकट में फंसी सूडान की महिला पत्रकार लुबना अहमद अल हुसैन कोड़े खाने की सजा से बच गयीं, लेकिन इसकी बजाय अदालत ने उन्हें जेल या 200 अमेरिकी डॉलर के जुर्माने का विकल्प दिया। लुबना ने जुर्माना देने के बजाय कारावास की सजा पसंद की। सूडान के कानून के मुताबिक उन्हें इस मामले में 40 कोड़े की सजा हो सकती थी। उन्हें गत जुलाई में खारतूम में 12 महिलाओं के साथ पतलून पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

विश्व में जहां करीब एक अरब लोगों को भूखे रहकर दिन गुजारना पड़ता है वहीं ब्रिटिश लोग प्रतिवर्ष 12 अरब पौंड मूल्य का खाद्य पदार्थ प्रतिवर्ष फेंक देते हैं। ब्रिटेन सरकार को अपशिष्ट पदार्थ और पैकेजिंग कम करने के लिए सलाह देने वाली संस्था रैप ने 10 नवंबर को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ब्रिटिश घरों से हर वर्ष उपयोग करने योग्य 12 अरब पौंड कीमत का खाद्य और पेय पदार्थ बर्बाद कर दिया जाता है।

मिशीगन के मारक्वेटो में एक मार्च को दो गर्भाशय वाली एक महिला ने जुड़वां को जन्म दिया। सारा रीनफेल्डर नामक इस महिला के शरीर में दो गर्भाशय हैं और उसने प्रत्येक गर्भाशय से एक़-एक बच्ची को जन्म दिया। डाक्टरों के अनुसार, इस तरह के जुड़वां बच्चों का होना दुर्लभ मामला है। गर्भाशयों का आकार अलग़-अलग है और बड़े गर्भाशय से पैदा होने वाली बच्ची भी बड़ी है।

मलेशिया में इस साल 11 नवंबर को एक 10 वर्षीय बच्चा दो कंपनियों का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बन गया और प्रति घंटे 65,000 रुपये फीस के आधार पर कुछ विश्वविद्यालयों में व्याख्यान देता है। चौथी कक्षा के अदी अब्दुल घानी ने स्कूल जाना छोड़ दिया है। घानी की मां दो कंपनियों का संचालन करती है जो अदी ब्रांड नाम से विटामिन बेचती है। घानी इंटरनेट के माध्यम से विदेशी स्टाक बाजार पर नजर रखता है और इंटरनेट पर ही पढ़ाई करता है।

फलस्तीन के गाजा पट्टी में 26 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने महिला वकीलों को अदालत में मौजूदगी के दौरान सिर से दुपट्टा ओढ़ने के निर्देश दिये। महिला वकीलों को अदालत में सिर से दुपट्टा ओढ़ने के साथ-साथ एक लबादा भी पहनना होगा। यह आदेश महिलाओं को इस्लामी कानून के मुताबिक पोशाक पहनना सुनिश्चित करने के लिये दिया गया है।

आतंकवादियों के हमले में ध्वस्त विश्व व्यापार केंद्र [डब्ल्यूटीसी] के स्टील के मलबे से निर्मित युद्धपोत यूएसएस न्यूयार्क को आठ नवंबर को अमेरिकी नौसेना के बेड़े में शामिल कर लिया गया। एक अरब डालर की लागत से निर्मित यह युद्धपोत जल तथा थल दोनों में मार करने में सक्षम है। ग्यारह सितंबर 2001 को आतंकवादी हमले में मारे गये लोगों की स्मृति में इस जहाज का नामकरण किया गया है।

चीन के हैकरों ने एक ऑस्ट्रेलियाई फिल्म समारोह की वेबसाइट को हैक करते हुए 26 जुलाई को वेबसाइट पर उइघूर नेता राबिया कदीर की फिल्म के स्थान पर चीन का झंडा और राबिया विरोधी स्लोगन चिपका दिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:...जब पतलून पहनने पर हुआ जुर्माना