class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये शाम बच्चों के नाम

ये शाम बच्चों के नाम

अगर आप कहीं बाहर नहीं जा सके या शाम को किसी पार्टी में नहीं जाना है तो आप अपने घर पर ही पार्टी कर मस्ती कर सकते हैं। बस करना इतना होगा कि आप अपने कुछ दोस्तों को बुला लें। घर की छत पर आप अपने दोस्तों के संग पार्टी कर सकते हैं। अगर आप फ्लैट या ऐसी जगह रहते हैं, जहां छत या बगीचा नहीं है तो आप अपने घर के एक कमरे को पार्टी के लिए चुन सकते हैं। पार्टी करेंगे कैसे? अरे वैरी सिंपल। अपने दोस्तों के साथ मिल कर कमरे के सामान को एक साइड में कर दें। अपनी पॉकेट मनी या दोस्तों की मदद से सजावट का सामान खरीद कर कमरे को सजाएं। पैसा कम पड़ रहा है तो मम्मी-पापा की भी मदद ले सकते हैं। इन पैसों से सजावट के सामान के साथ खाने की चीजें ले आएं। मार्केट में न्यू ईयर पार्टी के लिए कई तरह की चॉकलेट, केक और अन्य चीजें उपलब्ध हैं। आप अपने दोस्तों के साथ पैसा शेयर कर सामान खरीद सकते हैं, फिर शाम को दोस्तों के संग मस्ती और धूम-धड़ाके के साथ पार्टी का मजा लें। बिना म्युजिक और डांस के भला कोई पार्टी होती है। बिल्कुल सही। इस पार्टी के लिए आप अपने दोस्तों के साथ मिल कर गानों को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिससे पार्टी के दौरान गानों को लेकर कोई बहस न हो। रात में म्युजिक की धुन पर दोस्तों संग न्यू ईयर का स्वागत करें। घर पर पार्टी का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप अपने दोस्तों के साथ इंज्वॉय करेंगे, न्यू ईयर पर अपनी विश को भी दोस्तों के साथ शेयर कर सकेंगे। दूसरा फायदा यह होगा कि बड़ों की पार्टी में खुद को अलग-थलग महसूस करने से भी बच सकेंगे।

दोस्तों संग मस्ती
दोस्तो, क्या तुम्हें पता है कि विश्व के किस हिस्से में सबसे पहले लोग नववर्ष का जश्न मना रहे होंगे? नहीं पता, चलो हम तुम्हें बता देते हैं। हमारी धरती 24 टाइम जोन में बंटी हुई है। अगर आप पूर्व में 180 डिग्री में यात्रा शुरू करते हैं तो आप एक दिन पीछे रहेंगे और अगर पश्चिम में 180 डिग्री पर यात्रा करेंगे तो एक दिन आगे रहेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रीनविच मेरीडियन लाइन शून्य डिग्री से 180 डिग्री में पूर्व से पश्चिम की ओर जाती है। इसके अनुसार पूर्वी रूस में अगर 1 जनवरी होगी तो पश्चिमी रूस में 31 दिसंबर। अगर प्रत्येक देश इसके अनुसार चले तो हर देश में दो अलग-अलग टाइम होंगे। इससे बचने के लिए प्रत्येक देश एक मानक टाइम जोन के हिसाब से समय निर्धारित करता है। वर्ष 1999 में किरीबती आईलैंड में सबसे पहले नववर्ष का स्वागत किया गया था। इसके पहले किरीबती का पश्चिमी इलाका पूर्वी इलाके से 22 घंटे आगे था। भारत में 24 टाइम जोन के हिसाब से अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहले नववर्ष का जश्न मनाया जाएगा, लेकिन हम एक ही टाइम जोन इंडियन स्टैंडर्ड टाइम (आईएसटी) के अनुसार चलते हैं।

किरीबती में सबसे पहले नववर्ष का जश्न
वर्ष 2009 का आज अंतिम दिन है। आज रात 12 बजे के बाद नए साल का आगमन होगा। सभी की तरह बच्चों, बीता वर्ष तुम्हारे लिए भी कुछ खट्टा-मीठा रहा होगा। तुमने कई चीजें सोची होंगी, उनमें से कुछ पूरी हुई होंगी तो कुछ नहीं। अब पिछली बातों को भूल कर नए वर्ष के बारे में सोचो। आज तुमने अपने तरीके से नव वर्ष पर पार्टी और मौज-मस्ती करने की सोची होगी। तुम्हारे कुछ साथी अपने मम्मी-पापा के साथ बाहर छुट्टियों पर गए होंगे तो कुछ घर पर ही होंगे। अगर तुमने अपनी पार्टी के बारे में सोचा है तो बहुत अच्छा, अगर नहीं तो चलो हम तुम्हें कुछ आइडिया देते हैं, जिससे तुम अपने साल के अंतिम दिन को खुशनुमा बनाने के साथ ही यादगार भी बना सकते हो।

आप में से ज्यादातर दोस्त मार्केट से ग्रीटिंग कार्ड खरीद कर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को देकर न्यू ईयर विश करते होंगे। इससे आपका काफी पैसा खर्च होता होगा और इन कार्डो में आपकी भावनाएं भी सही तरह से व्यक्त नहीं हो पातीं। ऐसे में आप अपने हुनर का इस्तेमाल करें। कम से कम अपने दोस्तों और खास रिश्तेदारों को अपने हाथों से बने ग्रीटिंग कार्ड ही भेंट करें। इससे उन्हें आपके प्यार का सही अर्थो में अहसास होगा और आप पैसों की बचत भी कर सकेंगे, जिसका इस्तेमाल किसी अन्य कार्य में कर सकते हैं।

वैसे आपमें से ज्यादातर दोस्त नेट और फोन का इस्तेमाल करते हैं। अगर हां तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अभी से मैसेज और ग्रीटिंग भेजना शुरू कर दीजिए। रात 12 बजे का इंतजार न करें, क्योंकि उस समय बड़ी संख्या में लोग मैसेज और ग्रीटिंग भेजते हैं, जिससे सर्वर डाउन होने की संभावना रहती है और आपके मैसेज अपनों तक नहीं पहुंच पाते। मैसेज भेजने के चार्ज भी इस रात अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक होते हैं, जिससे आपको दोतरफा नुकसान होता है।

दिखाएं अपना हुनर
अगर आप अपने मम्मी-पापा के साथ कहीं बाहर न्यू ईयर मनाने गए हैं तो उनके साथ नए साल का भरपूर मजाा लें। आप मम्मी-पापा और रिश्तेदारों के साथ मॉल या आसपास के बाजारों में भी जा सकते हैं। मॉल्स ने न्यू ईयर समारोह के लिए अपने यहां कई आयोजन किए हैं। मॉल्स आज आपको कई ऑफर भी दे रहे हैं, जिनका फायदा आप उठा सकते हैं। इसके अलावा आप इंडिया गेट पर भी अपने परिवार के साथ न्यू ईयर इंज्वॉय कर सकते हैं। इंडिया गेट और अन्य जगहों पर लोग बड़ी संख्या में न्यू ईयर इंज्वॉय करने के लिए आते हैं। शहर में होने वाले म्युजिकल कार्यक्रमों में भी आप अपने दोस्तों के साथ न्यू ईयर  का मजा ले सकते हैं।

घर से बाहर कहीं, पिकनिक या पार्टी
खुले या मॉल्स में पार्टी के दौरान सबसे जरूरी बात ठंड से बचाव की है। पार्टी के जोश और दूसरों को देख कर जोश में न आएं। घर से स्वेटर या जैकेट पहन कर ही निकलें, क्योंकि रात में ठंड काफी बढ़ जाती है। ऐसे में जरा-सी लापरवाही से आप बीमार पड़ सकते हैं। मॉल्स में एस्केलेटर का इस्तेमाल भी संभल कर करें। अपनी पार्टी पर फिजूलखर्ची करने से बचें। इसके साथ ही म्युजिक भी ज्यादा तेज न बजाएं। आपके घर के आसपास बीमार व्यक्ति को परेशानी हो सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये शाम बच्चों के नाम