DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली से स्टार्ट समझौता लटका:पुतीन

अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली से स्टार्ट समझौता लटका:पुतीन

रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतीन ने कहा है कि अमेरिका की मिसाइल रक्षा प्रणाली बनाने की योजना द्विपक्षीय सामरिक हथियार कटौती संधि 'स्टार्ट-1' की तरह एक नए समझौते पर सहमति बनाने में एक बड़ी बाधा है।
 
विश्व के दोनों परमाणु शक्ति सम्पन्न देश कहते हैं कि वे 1991 की स्टार्ट-1 के ही तरह एक नई सिंध पर सहमति के करीब हैं। जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव को अभी समझौते का अंतिम प्रारूप तय करना है।
 
दोनों देशों के बीच वार्ता में सबसे बडी बाधा क्या है, के जवाब में पुतीन ने कहा कि समस्या क्या है। समस्या यह है कि अमेरिका मिसाइल रक्षा प्रणाली विकिसत कर रहा है और हम ऐसा कुछ भी नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मूल रूप से अमेरिका की योजना शीत युद्ध के समय के संतुलन को खत्म करना है और रूस पर नए घातक हथियारों को बनाने का दबाव है।
 
इस बीच अमेरीका के विदेश विभाग के प्रवक्ता इयान केली ने मिसाइल रक्षा प्रणाली को लेकर स्टार्ट वार्ता को लंबित करने के किसी भी प्रयास से इंकार किया है। एक अन्य वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने इस वार्ता पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि हम लोगों ने स्टार्ट वार्ता के लिए ठोस पहल की है और हम इस बात से आशान्वित हैं कि जब जनवरी में यह वार्ता दोबारा शुरू होगी तब हम लोग इस पर एक समझौते को अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली से स्टार्ट समझौता लटका:पुतीन