अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए साल के जश्न पर चंद्र ग्रहण की छाया

नए साल का आगाज चंद्र ग्रहण के साथ होने जा रहा है। साल के स्वागत के लिए आयोजित होने वाले जश्न के दौरान चंद्र ग्रहण पड़ने के चलते कई आयोजकों ने अपना मूड बदल दिया है। धार्मिक प्रवृत्ति के लोगों ने तो पार्टियां तक कैंसिल कर दी हैं। कारण है कि उनके ज्योतिषों ने उन्हें बताया है कि ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य करना वजिर्त होता है। इस बार उन लोगों को भी निराशा हाथ लगेगी जो कि नव वर्ष का आगाज मंदिरों में जाकर अपने आराध्य देव की पूजा कर के करते हैं। ग्रहण लगने की वजह से मंदिरों के कपाट भी उस दौरान बंद रहेंगे।


2010 के स्वागत के लिए लोगों ने काफी तैयारियाँ कर रखी है। 31 दिसम्बर की रात को शहर में कई जगह पार्टियों का आयोजन होने जा रहा है। इसी दिन चंद्र ग्रहण पड़ने से कुछ लोगों ने पार्टी न करने का मन भी बनाया है। व्यवसायी मनीष गुप्ता गुप्ता ने अपने आगरा रोड स्थित फार्म हाऊस पर 2010 ब्लास्ट नाम से पार्टी का आयोजन किया था। उन्होंने बताया कि जब चंद्र ग्रहण पड़ने की जानकारी हुई तो पार्टी कैंसिल कर दी। ग्रहण के समय घर पर रहकर बिना किसी जश्न के नए साल का स्वागत करेंगे। बैंक कॉलोनी निवासी अमित चंद्रा ने बताया कि चंद्रा लॉज में 31 दिसम्बर को पार्टी का आयोजन किया जाना था।


इसके लिए कार्ड और पास भी बन चुके थे, लेकिन ग्रहण पड़ने के कारण पार्टी कैंसिल कर दी है। जब भी कोई ग्रहण पड़ता है, तो उससे पहले सूतक लग जाते है। भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण में नौ घंटे पूर्व और सूर्य ग्रहण में 12 घंटे पूर्व सूतक लग जाते है।


खिरनी गेट निवासी सुधीर त्रिवेदी ने तो नर्व वर्ष का स्वागत घर में रह कर ही करने का फैसला लिया है। पहले उनका कार्यक्रम अपने मित्रों के साथ किसी होटल में जाकर पार्टी मनाने का था। अब वह कहते हैं कि चंद्र ग्रहण में सूतक लग जाता है। इसलिए कहीं बाहर जाकर आयोजन करने से बेहतर है कि घर बैठ कर ही सादगी से टीवी देखते हुए नये साल का स्वागत करें। आगरा रोड निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित देवेन्द्र नीलकंठ ने बताया कि ग्रहण के दौरान मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं। मूर्तियों को स्पर्श करना, शुभ कार्य करना वजिर्त माना जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नए साल के जश्न पर चंद्र ग्रहण की छाया
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड
vs
ऑस्ट्रेलिया
ईडन पार्क, ऑकलैंड
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST