DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला स्पेशल ईएमयू में सुरक्षा राम भरोसे

 महिला रेल मंत्री ने हजारों कामकाजी महिलाओं को स्पेशल ट्रेन की सौगात तो दे दी,लेकिन गाजियाबाद की महिलाएं इसे नाकाफी मान रही,बल्कि वो अपनी इज्जत,आबरू को लेकर पहले से ज्यादा चिंतित हो गई है। क्योंकि भीड़भाड़ वाली ईएमयू में छेड़खानी की घटनाएं आम  हो गई है। गाजियाबाद-साहिबाबाद से दिल्ली नौकरी को जाने वाली लगभग हजारों महिलाओं का कहना है कि रेल मंत्री ने उनका दर्द तो सुना,लेकिन दर्दे-दवा जो दी,वो महज दिखावा ज्यादा,असरदार कम साबित हो रहा है। ऐसी खानापूर्ति से तो महिलाओं को अब और खतरा महसूस होने लगा है।


नाम ही स्पेशल है,न बोगी स्पेशल,न ही कोई व्यवस्था। इतना ही नहीं 12 से 15 बोगी की इस ट्रेन में सुबह-शाम सुरक्षा का कोई इंतजाम है नहीं? जबकि सुबह-शाम दोनों अवधि में पुरूष भी इसमें सफर कर रहे हैं, फिर शाम ठंड के मौसम में जल्द अंधेरा होने पर दिल्ली-गाजियाबाद के बीच गाड़ी में कोई अनहोनी हो गई तो क्या होगा? आदि सवालों को लेकर महिलाएं ज्यादा चिंतित व खौफ में है। गाजियाबाद व साहिबाबाद से रोजाना 10 से 15 हजार तक महिलाएं दिल्ली आती-जाती है। काफी संख्या में लड़कियां भी शिक्षण कार्यो को सफर करती है। कामकाजी महिलाओं आरती ,अनु,अनुराधा,मंजू,रोशनी आदि का कहना है रेल मंत्री ने स्पेशल ट्रेन देकर यहां की महिलाओं को सुविधा कम, छला ज्यादा है क्योंकि दिल्ली-पलवल महिला स्पेशल ट्रेन की तरह इसमें कोई बात नहीं? पलवल ईएमयू मेट्रो की तरह आपस में सभी बोगियां जुड़ी है,जबकि गाजियाबाद ईएमयू की बोगी अलग-अलग है,सबसे कर्मी सुरक्षा जवानों की कमी है। आरपीएफ की महिला पुलिस को इस ट्रेन में तैनात करनी चाहिए लेकिन इसमें महिला पुलिस की बात दूर कोई और भी जवान कहीं नहीं तैनात रहता?  ट्रेन के स्टेशन पर आने पर भी कोई यह तक नहीं देखता कि रेल मंत्री की इस स्पेशल में कौन सवार है,महिला या पुरूष? उदधाटन के पहले दिन से अब तक रोजाना इसमें पुरूष आते-जाते हैं।


आरपीएफ में फोर्स की कमी:आरपीएफ प्रभारी इंस्पेक्टर विनोद ढोंढियाल ने महिला स्पेशल में स्कॉट को लेकर हाथ खड़े कर दिए हैं। उनका कहना है कि उनके पास महिला फोर्स है ही नहीं? जबकि स्पेशल के संचालन के पहले और बाद में भी महिला जवानों की मांग उच्च अफसरों से की गई है। फोर्स मिलते ही इस ट्रेन में स्कॉट पार्टी चलने लगेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महिला स्पेशल ईएमयू में सुरक्षा राम भरोसे