class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेरोजगारी भत्ता पा रहे युवाओं को कंप्यूटर ट्रेनिंग

बेरोजगारी भत्ता पा रहे युवाओं के लिए रोजगार विभाग कम्प्यूटर और साफ्टवेयर ट्रेनिंग करवाएगा ताकि इन युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सके। इसके लिए 12 जनवरी को सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाल में भत्ता पा रहे युवाओं का प्री-टेस्ट लिया जाएगा।

प्रदेश सरकार की ओर से पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार ना मिलने पर उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। इसमें स्नातक स्तर पर लड़कियों को 1500 और लड़कों को 1000 रुपये प्रतिमाह, 12वीं पास साइंस लड़कियों को 1000 और लड़कों को 750 रुपये जबकि आर्ट की लड़कियों को 750 और लड़कों को 500 रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। भत्ता पाने के लिए निर्धारित नियमों को पूरा करने वाले रोजगारों की संख्या लगभग 775 है।

मंडल रोजगार अधिकारी सुखदेव मुनि ने बताया कि कम्प्यूटर एंड साफ्टवेयर ट्रेनिंग का आयोजन सीएपी एनजीओ के सहयोग से किया जाएगा। इसमें युवाओं की आईक्यू के आधार पर उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि उन्हें कंपनियों में रोजगार मिल सके।

उन्होंने बताया कि इसके लिए गुड़गांव और फरीदाबाद को पहले चुना गया है। फरीदाबाद में ट्रेनिंग 10 जनवरी को होगी। मुनि ने बताया कि ट्रेनिंग के बाद युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में सहुलियत मिलेगी। अधिकारी ने बताया कि जिले में लगभग तीस हजार लोगों का पंजीकरण किया गया जा चुका है।
 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बेरोजगारी भत्ता पा रहे युवाओं को कंप्यूटर ट्रेनिंग