अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

युवा पीढ़ी पर छाया डबल सिम मोबाइल का जुनून

युवा पीढ़ी पर छाया डबल सिम मोबाइल का जुनून

डबल सिम वाले हैंडसैटों की बहार ने वर्ष 2009 ने जाते-जाते मोबाइलफोन की दुनिया में ऐसे नए बदलाव का संकेत दे दिया जिससे लगता है कि आने वाले समय में हैंडसेटों में कम लागत और अच्छी सुविधाओं वाले हैंड सेट का बाजार गर्म रहेगा।

हैंडसेट बनाने वाली विभिन्न कंपनियां युवाओं की सोच में बदलाव का दोहन करने के लिए आगे आई हैं। नई घरेलू कंपनियों का जोर ही डबल सिम वाले हैंडसेट पर है। कंपनी वीडियोकान व मोविल ने हाल में अपने जो हैंडसेट बाजार में उतारे हैं उनमें अधिकतर डबल सिम वाले ही हैं।

नई कंपनी मोविल के परिचालन प्रमुख विकास शर्मा ने कहा कि अनेक कारण से लोग कई नंबर रखना चाहते हैं, विशेषकर युवा। हम अपनी पेशकश में इसी सोच को ध्यान में रख रहे हैं। इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज महेंद्रु ने कहा कि आने वाले दिनों में डबल सिम वाले मोबाइल हैंडसेटों को लेकर धारणा बदलेगी। नए ग्राहक चाहेंगे कि उन्हें कम लागत में अच्छी सुविधा वाले हैंडसेट मिलें, अगर एक ही हैंडसेट में दो नंबर की सुविधा हो तो सोने पे सुहागा।

उल्लेखनीय है कि बाजार में अब ऐसे हैंडसेट आ रहे हैं जिनमें जीएसम के साथ साथ सीडीएमए सिम भी लगाई जा सकती है और इस बाजार में व्यापक संभावनाएं हैं। महेंद्रु ने कहा कि निचले स्तर पर भी देखें तो बाजार में बड़ी संख्या में चीनी मोबाइल हैं। उनकी जगह अधिक फीचर्स वाले घरेलू बाजार क्यों नहीं लेंगे।

घरेलू कंपनी जेन मोबाइल्स के विपणन प्रमुख समर्थ बंसल ने कहा कि देश में डुअल सिम हैंडसेटों की बड़ी कारोबारी संभावनाएं हैं। सबसे बड़ी बात है कि ये हैंडसेट फीचर्स के लिहाज से अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के हैंडसेटों से कम नहीं हैं। बसंल ने कहा कि टेलीफोन क्रांति महानगरों से इतर फैल रही है और वहां के लोग इस तरह के हैंडसेटों के लिए बड़े ग्राहक होंगे।

उन्होंने कहा कि फिलहाल कोई अंतरराष्ट्रीय कंपनी डबल सिम जैसी सुविधा का हैंडसेट पेश नहीं कर रही है। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि इसी साल वीडियोकान, अजंता, उषा लेक्सस, कार्बन, जेन, मैक्स, इंटेक्स, वेस्प्रो सहित अनेक कंपनियां मोबाइल हैंडसेट बाजार में आई हैं। भारत में मोबाइल फोनधारकों की संख्या 50 करोड़ से ऊपर हो गई है और इसमें हर माह मोबाइल कनेक्शन के ग्राहकों की संख्या एक करोड़ से अधिक बढ रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:युवा पीढ़ी पर छाया डबल सिम मोबाइल का जुनून