अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यामाहा ने पेश की सुपर बाइक

यामाहा ने पेश की सुपर बाइक

दो साल पहले भारत में सुपर बाइक का ट्रैंड शुरु करने के बाद यामाहा फिर से भारतीय बाइक दीवानों के लिए सुपर स्पोर्ट 2010 वाईजैडऐफ-आर1 लेकर आई है। भारतीय बाजार में इस बाइक को लांच करके यामाहा भारत के मोटरसाइकिल प्रेमियों की जिंद्गी में एक नई खुशी शामिल कर रही है। ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की कला का उत्कृष्ट नमूना, यह मशीन यामाहा की विशिष्ट रचना है। मोटोजीपी से प्रेरित आर1 सबसे आधुनिक ओपन क्लास प्रोडक्शन मोटरसाइकिल है और आज के सुपर स्पोर्ट राइडर्स की मांग को पूरा करने के लिए बनाई गई है।

इस लांच के अवसर पर इंडिया यामाहा मोटर के सीईओ व एमडी युकिमीन सूजी ने कहा कि हालांकि भारत में सुपर बाइक्स का बाजार अभी भी सीमित है फिर भी हमारे पहले हो चुके लांच वाईजैडऐफ-आर1, ऐमटी01 तथा ताजातरीन वीमैक्स सुपरबाइक्स को उपभोक्ताओं की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इस नई 2010 वाईजैडऐफ-आर1 सुपर बाइक मॉडल में भी यामाहा का डीएनए यानी प्रदर्शन, नयापन व डिजाइन समाहित हैं और इसमें दुनिया की सबसे आधुनिक तकनीकों में से एक का इस्तेमाल किया गया है। इसका लांच भारत में हमारे ब्रांड की सफलता का परिचायक है। भविष्य में भी हम भारतीय बाइक प्रेमियों के लिए ऐसे ही उत्पाद लाते रहेंगे जो यामाहा की तकनीकी उत्कृष्टता के रोमांच और कलात्मक शान से लबरेज होंगे।

2010 यामाहा आर1, लिटर क्लास स्पोर्टस् बाइक्स के बीच, तकनीकी, प्रदर्शन और नियंत्रण के मामले में एक संपूर्ण परिवर्तन है। ओपन सुपर स्पोर्टस् क्लास के की श्रेणी में आर1 को इस प्रकार डिजाइन किया गया है की यह सबको पीछे छोड़ दे, इसलिए यामाहा में इसे ’’अल्टीमेट कॉर्नरिंग मास्टर 1000’’ कहा जा रहा है। यामाहा की ऐम1 मोटोजीपी रेस बाइक से प्रेरित इस बाइक में 998सीसी का इंजिन है। इसके क्रॉसप्लेन क्रैंकशाफ्ट डिजाइन में एक विषम फाइरिंग ऑर्डर है जिससे बहुत ही बेहतरीन किंतु नियंत्रण में आसान टॉर्क मिलता है। इसका बहुत ही उम्दा लीनियर थ्रोटल ऐसा है जैसा आपने पहले कभी महसूस नहीं किया होगा।

आर1 में वे सभी तकनीकी खासियतें हैं जो इसके पूर्ववर्ती के लिए विकसित की गई थीं- वाईसीसी-टी (यामाहा चिप कंट्रोल्ड थ्रोटल) मोटोजीपी से प्रेरित फ्लाई-बाई-वायर तकनीक है जो तुरंत थ्रोटल रिस्पांस के लिए प्रयोग होती है। वाईसीसी-आई यामाहा चिप कंट्रोल्ड इनटेक है, यह एक वैरिएबल इनटेक सिस्टम है जो शक्ति के फैलाव को चौड़ा करता है। फ्यूल इंजैक्शन सिस्टम आदर्श वायु/ईंधन मिश्रण प्रदान करता है जिससे अधिकतम ताकत व नरम थ्रोटल रिस्पांस मिलता है।

इसके फ्रेम को मजबूत बनाने के लिए कोई समझौता नहीं किया गया है। बाइक की जरुरत के मुताबिक इसकी मजबूती को संतुलित किया गया है। इससे बाइकर को हैंडलिंग व ईंजन की विशेषताओं का पूरा लाभ मिलता है। इसके फ्यूल टैंक को आकार देने के लिए थ्रीडी सिमुलेशन ऐनलिसिस तकनीक का प्रयोग किया गया है। इसका आकार इसे इस लायक बनाता है की यह सफाई से फ्रेम में फिट हो जाए जिससे बाइक के द्रव्यमान को एक जगह केन्द्रित होने में मदद मिलती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यामाहा ने पेश की सुपर बाइक