अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिलीभगत से एमसीडी को करोड़ों का चूना

राजधानी के फार्महाउसों में मिलीभगत से शादी समारोह किए जाने का खुलासा हुआ है। जितने समारोह होते हैं उसके काफी कम बुकिंग दिखाकर एमसीडी को करोड़ों रुपये का चूना लगाया जा रहा है।

एमसीडी इस खुलासे के बाद सकते में हैं और अब सख्त कदम उठाने का फैसला लिया है। बुकिंग के बिना समारोह आयोजित करने वाले फार्महाउस को सील करने की तैयारी में है। दोषी अफसरों के खिलाफ भी कार्रवाई करने के संकेत हैं।

नियमों के तहत 60 फुट से चौड़ी सड़क पर स्थित ऐसे फार्म हाउस में शादी हो सकती है जो ढाई एकड़ से ज्यादा हो और जिनमें पार्किंग का प्रबंध भी हो। समझा जाता है कि ऐसे फार्म हाउस करीब 1000 से 1500 के बीच हैं। ज्यादातर फार्महाउस नरेला व दक्षिण जोन में हैं। फार्महाउस में एक कार्यक्रम करने पर एमसीडी को दस हजार रुपये शुल्क का भुगतान करना होता है।
 
अनुमान के मुताबिक करीब 100-125 दिन शादियां व समारोह साल में होते हैं यानी दो सौ शादी का रोज का औसत निकाला जाए तो निगम को सात करोड़ रुपये मिलने चाहिए लेकिन निगम को करीब 90 लाख रुपये मिले हैं।साफ है कि बुकिंग कम दिखाई गई हैं और बाकी की रकम मिलीभगत से खा ली गई है।
 
सदन के नेता सुभाष आर्य ने माना कि मौजूदा बुकिंग राशि से मिलीभगत का अंदेशा है जिसकी जांच कराई जा रही है। दोषी अफसर व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे तथा जिन फार्महाउस में समारोह हुए हैं व बुकिंग राशि नहीं जमा कराई गई है, उनके सबूत एकत्रित किए जा रहे हैं। ऐसे फार्महाउस सील किए जाएंगे। किसी कीमत पर मिलीभगत बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अब फार्महाउसों का डाटा तैयार किया जा रहा है तथा छापामार दल गठित किए जा रहे हैं ताकि भविष्य में चूना न लगाया जा सके।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिलीभगत से एमसीडी को करोड़ों का चूना
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड
vs
ऑस्ट्रेलिया
ईडन पार्क, ऑकलैंड
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST