class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नारंग ने साल भर लक्ष्य पर निशाना साधा

नारंग ने साल भर लक्ष्य पर निशाना साधा

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने विश्राम लिया लेकिन गगन नारंग ने आईएसएसएफ विश्व कप में दो पदक जीते जबकि भारतीयों ने एशियाई क्ले चैंपियनशिप में यादगार प्रदर्शन किया जो इस साल भारत की निशानेबाजी में मुख्य विशेषताएं रही।

पिछले साल बीजिंग ओलंपिक में स्थान बनाने में असफल रहे नारंग ने अप्रैल में दक्षिण कोरिया के चांगवान में विश्व कप में 50 मीटर राइफल का स्वर्ण पदक जीता। वह यह खिताब हासिल करने वाले पहले भारतीय बने। हैदराबाद का यह 26 वर्षीय निशानेबाज एक आईएसएसएफ विश्व कप में दो पदक जीतने वाला पहला भारतीय भी बना। उन्होंने इसी प्रतियोगिता के दस मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता था।

नारंग हालांकि बीजिंग विश्व कप में अपनी लय बरकरार नहीं रख पाए और पदक जीतने में नाकाम रहे। इस विश्व कप में भारत के लिए विजय कुमार (25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल) और हिना सिद्धू (दस मीटर पिस्टल महिला) ने रजत पदक जीते।

वर्ष का अंत हालांकि नारंग ने दो स्वर्ण पदक के साथ किया। उन्होंने दोहा में एशियाई एयर गन निशानेबाजी चैंपियनशिप में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा में सोने का तमगा जीता।

भारत ने सितंबर अक्टूबर में कजाखस्तान के अलमाटी में एशियाई क्ले चैंपियनशिप में भी अच्छा प्रदर्शन किया। इसमें पिछले विश्व चैंपियन मानवजीत सिंह संधू ने ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण और मनसेर सिंह ने कांस्य पदक जीता। इन दोनों और अनवर सुल्तान ने टीम स्पर्धा में भी भारत को रजत पदक दिलाया। भारत ने इस चैंपियनशिप में चार स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीता।

बिंद्रा साल भर प्रतियोगिताओं से बाहर रहे। वह अगले साल दिल्ली में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की बैटन हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने। इस साल भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के बिंद्रा के साथ मतभेद भी रहे। एनआरएआई अध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने बिंद्रा और एशियाई स्वर्ण पदक विजेता जसपाल राणा को कृतघ्न करार दिया और उन पर आरोप लगाया कि वह अपनी सफलता के लिए संघ को श्रेय नहीं देते।

भारत ने जुलाई में बांग्लादेश में हुई दक्षिण एशियाई निशानेबाजबाजी चैंपियनशिप में भी दबदबा बनाए रखा और 21 स्वर्ण, दस रजत और छह कांस्य पदक जीते। संग्राम दहिया ने मई में फिनलैंड के ओर्मिटिला में डबल ट्रैप में दो स्वर्ण पदक जीते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नारंग ने साल भर लक्ष्य पर निशाना साधा