class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा स्पोर्ट्स अथॉरिटी का गठन होगा

प्रदेश में खिलाड़ियों को बेहतर खेल संसाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) की तर्ज पर हरियाणा स्पोर्ट्स अथॉरिटी का गठन किया जाएगा। खेल संगठनों और विभिन्न विभागों में बेहतर तालमेल के लिए हरियाणा स्पोर्ट्स काउंसिल भी बनाया जा रहा है।उक्त जानकारी खेल निदेशक ओपी सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि खेलों में क्लब कल्चर को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।

चंडीगढ़ से गुड़गांव दौरे पर सोमवार को पहुंचे निदेशक ने कहा कि प्रदेश खेल पॉलिसी के तहत हरियाणा स्पोर्ट्स अथॉरिटी के गठन की प्रक्रिया चल रही है। इससे खेलों के क्रियान्वयन में काफी सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी कार्य को कराने के लिए अन्य एजेंसियों का सहारा लेना पड़ता है। इससे कार्य सही समय पर और सोच के मुताबिक नहीं हो पाता। अलग अथॉरिटी बन जाने से इंजीनियर से लेकर सभी कुछ एक छत के नीचे होगा। इससे स्टेडियमों के रखरखाव व निर्माण जैसे कार्यों में सुधार आएगा।

ओपी सिंह ने कहा कि खेल कई अन्य विभागों और संगठनों से जुड़ा हुआ है जिसमें शिक्षा विभाग प्रमुख है। लेकिन कई बार खेल और शिक्षा में बेहतर समन्वय नहीं हो पाता। इसके अलावा कई खेल एसोसिएशन भी हैं। इसके लिए हरियाणा स्पोर्ट्स काउंसिल का गठन किया जा रहा है। दोनों के गठन का प्रारूप बनाकर गठन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आशा जताई की दोनों जल्द ही अस्तित्व में आ जाएंगी।

निदेशक ने बताया कि पाइका के तहत गांवों में खेल सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश में 171 कोचों की नियुक्ति जल्द की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग के कोच जो कि स्कूलों में तैनात हैं उन्हें नए स्टेडियम में भेजने पर विचार किया जा रहा है ताकि वहां पर खिलाड़ियों को ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कहा कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के मॉडल पर भी हमें काम करने चाहिए।

निदेशक सिंह ने उपनिदेशक खेल सुखबीर सिंह और जिला खेल अधिकारी के साथ खेल छात्रवास का निरीक्षण कर कई सुझाव दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हॉस्टल में पूरी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिएं। उन्होंने डीएसओ कुलविन्दर सिंह को निर्देश दिया कि नेहरू स्टेडियम को विकसित करने के लिए जरूरी कदम उठाएं। इसके लिए जिला स्पोर्ट्स काउंसिल के कोष में तीस लाख रुपये से सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरियाणा स्पोर्ट्स अथॉरिटी का गठन होगा