class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बॉलीवुड, स्लमडॉग और जय हो चढ़े दुनिया की जुबान पर

बीते बरस मात्र कुछ शब्दों ने विविधताओं से भरी इस दुनिया को एक कर दिया। दुनियाभर के डेढ़ अरब से ज्यादा लोगों ने, फिर चाहे वह किसी भी देश के हों, शब्दों के परस्पर आदान-प्रदान में बीते बरस जिन शब्दों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया, उनमें स्लमडॉग, बॉलीवुड और जय हो के अलावा 9/11, ग्लोबल वार्मिंग, ट्वीटर और ओबामा का स्थान सबसे ऊपर है।

स्लमडॉग और जय हो की जय
ग्लोबल लैंग्वेज मॉनीटर (जीएलएम) के मुताबिक ग्लोबल वार्मिंग, 9/11, ओबामा, बेलआउट, इवैकयूई, डेरिवेटिव, गूगल, चिंग्लिश और सुनामी इस फेहरिस्त में शीर्ष पर हैं। ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर से चर्चा में आया स्लमडॉग शब्द इस सूची में 21वें स्थान पर है।
    
स्लमडॉग मिलिनेयर के एक गीत के बोल में शामिल जुमला 'जय हो' इस सूची में 17वें स्थान पर है वहीं हिंदी फिल्मों के लिए इस्तेमाल होने वाला शब्द बॉलीवुड 17वें पायदान पर है। दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए एआर रहमान के ऑस्कर पुरस्कार विजेता गीत 'जय हो' का अपने प्रचार अभियान में इस्तेमाल करने का फैसला किया।

स्वाइन फ्लू का खौफ
दुनियाभर में खौफ पैदा करने वाले स्वाइन फ्लू के वायरस एच1एन1 ने भी इस सूची में अपनी जगह बनाई है। ट्वीटर और ब्लॉग जैसे शब्द भी इस सूची में मौजूद हैं।

क्लाइमेट चेंज, फॉइनेंशियल सुनामी, 9/11 हमले के जबाव में बुश प्रशासन की प्रतिक्रिया वॉर ऑन टेरर, स्वाइन फ्लू, किंग ऑफ पॉप, इराक युद्ध पर बुश के शब्द स्टे ऑफ कोर्स और ओबामा के चुनाव प्रचार अभियान में शामिल शब्द यस.. वी केन मौजूदा दशक में सबसे ज्यादा बोले गए शब्द हैं।

लादेन, कैटरीना, वुड्स बने सुर्खियां
नायक या खलनायकों की बात करें तो ओसामा बिन लादेन, कैटरीना, टाइगर वुड्स, सद्दाम हुसैन और जॉर्ज डब्लयू बुश का उपनाम डुब्या इस फेहरिस्त में शुमार हैं।

ग्लोबल लैंग्वेज मॉनीटर (जीएलएम) द्वारा तैयार इस सूची में टॉप के दस शब्दों में एक शब्द स्टिमुल्स भी है । कुछ लोगों के लिए यह शब्द अनजान सा हो सकता है, लेकिन अमेरिकी अर्थव्यवस्था की मदद के लिए 800 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज के कारण स्टिमुल्स शब्द खूब चर्चा में रहा।

ट्वीटर टॉप पर
यूं तो वर्ष 2009 में ओबामा और एच1एन1 जैसे शब्दों की धूम रही, लेकिन एक सर्वेक्षण में पाया गया कि इस साल का बादशाह शब्द ट्वीटर रहा।

जीएलएम के मुख्य शब्द विशेषज्ञ पॉल जेजे पयाक ने बताया कि इस साल दुनिया को हिला देने वाली राजनीतिक घटनाएं हुईं, महामारी आई, वित्तीय सुनामी आई, पॉपकिंग की मौत हुई और इन सबके बाद भी ट्वीटर दूसरे सभी शब्दों से ऊपर रहा।

इन शीर्ष शब्दों की सूची अंग्रेजी बोलने वाले करीब डेढ़ अरब लोगों के आधार पर तैयार की गई ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बॉलीवुड, स्लमडॉग और जय हो चढ़े दुनिया की जुबान पर