अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहुल गांधी बने हॉट फेवरिट, कैटरीना-राखी छूटीं पीछे

जाते बरस में घटी बहुत सी छोटी बड़ी घटनाओं के बीच कुछ दिलचस्प तथ्य भी सामने आए। पूरी दुनिया पर भले ही इंटरनेट का जादू चढ़ा हो, लेकिन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इंटरनेट के इस्तेमाल से ज्यादा वाकिफ नहीं हैं और यहां तक कि मोबाइल फोन का भी इस्तेमाल नहीं करते। इसके विपरीत राहुल गांधी इंटरनेट पर सबसे अधिक लोकप्रिय रहे और इस होड़ में उन्होंने फिल्म और क्रिकेट जगत की हस्तियों को भी पीछे छोड़ दिया।

मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू ने एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में बताया कि मनमोहन सिंह इंटरनेट के इस्तेमाल में ज्यादा रूचि नहीं रखते, लेकिन सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर उनका प्रोफाइल समय-समय पर अपडेट किया जाता है।

राजनीति के मंच पर जौहर दिखा रहे राहुल गांधी इस वर्ष नेट पर सबसे चर्चित लोगों में पहले नंबर पर रहे। एक प्रमुख सर्च इंजन द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में राहुल गांधी ने समाचार की सुर्खियां बटोरने में सबको पीछे छोड़ दिया।

प्रमुख समाचार वेबसाइट याहू इंडिया न्यूज के अनुसार, समाचार की सुर्खियां बटोरने की श्रेणी में राहुल गांधी निर्विवाद रूप से विजेता के रूप में उभरे और इनके बाद क्रिकेट हस्तियों और बालीवुड स्टार का स्थान आया। राहुल गांधी के बाद दूसरे स्थान पर कैटरीना कैफ रहीं जबकि रियलिटी शो से चर्चा में रही राखी सावंत को पांचवां स्थान मिला। उनसे पहले इस सूची में ललित मोदी और संगीतकार ए आर रहमान का स्थान रहा।

यह सर्वेक्षण किसी विशेष समाचार को पढ़ने के लिए उस पर क्लिक की गई संख्या के आधार पर तैयार किया गया है। समलैगिंकों पर दिल्ली हाई कोर्ट का फैसला सबसे अधिक पढ़े गए समाचारों की श्रेणी में रहा।

गूगल इंडिया द्वारा किए गए एक अन्य सर्वे में भी राहुल ने बाजी मारी। इस सर्वे के मुताबिक वर्ष 2009 में भारतीय साइबर जगत में युवाओं का बोलबाला रहा। इसमें राहुल गांधी सर्वाधिक लोकप्रिय राजनेता और अभिनेत्री कैटरीना कैफ सबसे मशहूर फिल्मी शख्सियत के तौर पर उभरीं।

द गूगल जीटजीस्ट 2009 शीर्षक वाले नये सर्वेक्षण के मुताबिक भारतीयों ने जिस राजनेता के बारे में सबसे अधिक सर्फिंग की, वह राहुल गांधी हैं। उनकी दादी इंदिरा गांधी इसमें दूसरे नंबर पर रहीं।

भारतीय दंड संहिता में जालसाज में और धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ लगाई जाने वाली धारा-420 को ध्यान में रखते हुए लोकसभा सदस्यों को सीट आवंटन में यह संख्या नहीं देने का नायाब तरीका निकालते हुए लोकसभा में इस साल 419 के बाद 420 की बजाय 419-ए नंबर दिया गया।

पंद्रहवीं लोकसभा में सीट आवंटन में 420 नंबर पर आने वाले असम यूनाइटेड डेमोकेट्रिक फ्रंट के नेता बदरूद्दीन अजमल को 419-ए नंबर दिया गया है। 14वीं लोकसभा से ही 420 का यह बदनाम नंबर किसी को आवंटन नहीं किया जाता। हालांकि, लोकसभा अध्यक्ष के सामने आने वाले चार्ट में इस सीट का नंबर 420 ही है।

एक अन्य मजेदार घटना में मध्यप्रदेश के भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर आठ अगस्त को जबलपुर जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस बिना चालक के अचानक चल पड़ी।

जनशताब्दी को शाम करीब पौने पांच बजे रवाना होना था। लेकिन जब यात्री इसमें चढ़ रहे थे तभी अचानक यह गाडी बिना चालक के आगे बढ़ गयी और लगभग 70 मीटर तक चलती रही। इसे गार्ड केबिन से ब्रेक लगाकर रोका गया लेकिन इंजन का अगला हिस्सा पटरी से उतर गया। इस हादसे में किसी भी यात्री को चोट नहीं आयी।

मध्य प्रदेश में ही एक अन्य घटना में भोपाल के सरकारी अस्पताल ने 28 जुलाई को एक बच्चे को दो बार मृत घोषित किया, लेकिन विश्राम घाट पर दफनाए जाने के समय वह जीवित निकला। दोनों ही बार अस्पताल ने बच्चे के मौत का प्रमाणपत्र भी जारी किया।

भोपाल के हमीदिया अस्पताल में 28 जुलाई को सांस लेने में तकलीफ की वजह से बच्चे का आपरेशन किया गया। आपरेशन के दो घंटे बाद उसे डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। बच्चे का पिता उसे लेकर दुखी मन से अस्पताल से बाहर आया, तो उसे लगा कि बच्चे का हाथ हिल रहा है और उसके धीमे से रोने की आवाज आई।

बच्चे को वापस अस्पताल ले जाया गया जहां परीक्षण के बाद उसे दोबारा भर्ती कर लिया गया, लेकिन दो घंटे बाद उसे फिर मृत घोषित कर दिया गया। बच्चे का पिता उसे दफनाने के लिए विश्रामघाट पहुंचा। दफनाने से पहले जब शरीर से कपड़ा हटाया गया तो शिशु के बदन में हरकत थी और वह जीवित निकला।

आम तौर पर नकदी जेवर लूटने वाले चोरों ने 20 अगस्त को हरियाणा के सोनीपत में जीटी रोड पर पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम मशीन ही चुरा ली। अंडे की बजाय मुर्गी में दिलचस्पी रखने वाले इन चोरों ने किसी विदेशी फिल्म से प्रेरणा लेकर इस एटीएम मशीन पर हाथ साफ किया। मशीन की कीमत लगभग 20 लाख रुपये थी।

चोरों ने मुरथल स्थित छोटूराम साईंस एण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी स्थित एटीएम मशीन को भी उखाड कर ले जाने का प्रयास किया। चोरों ने मशीन को उखाड़ तो लिया, लेकिन किसी वजह से उसे अपने साथ नहीं ले जा पाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राहुल गांधी बने हॉट फेवरिट, कैटरीना-राखी छूटीं पीछे