class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिस्बाह की दम पर पाकिस्तान ने बमुश्किल टाला फालोआन

मिस्बाह की दम पर पाकिस्तान ने बमुश्किल टाला फालोआन

पाकिस्तान की टीम मध्यक्रम के बल्लेबाज मिस्बाह उल हक की जुझारू पारी (नाबाद 65 रन) की बदौलत किसी तरह आस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन फालोआन टालने में सफल रही।

पाकिस्तान को फालोआन टालने के लिए 255 रनों की जरूरत थी लेकिन पाकिस्तान ने अपने नौ विकेट मात्र 220 रनों के योग पर गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद मिस्बाह ने 11वें नम्बर के बल्लेबाज सईद अजमल के साथ मिलकर पाकिस्तान को फालोआन से बचाया। इन दोनों ने अंतिम विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी की जिसमें अजमल का योगदान सिर्फ चार रनों का रहा।

अजमल 258 के योग पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन का शिकार बने जबकि मिस्बाह 120 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके तथा एक छक्के की मदद से 65 रन पर नाबाद रहे। आस्ट्रेलिया की ओर से दोनों बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों डग बोलिंगर तथा जानसन ने तीन-तीन विकेट लिए।

इसके बाद आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 111 रन बना लिए। दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया की शुरुआत भी खराब रही। कंगारूओं ने अपने तीन विकेट मात्र 40 रनों के योग पर खो दिए। साइमन काटिच 2, कप्तान रिकी पोंटिंग 12 तथा माइक हसी 4 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद उपकप्तान माइकल क्लार्क और आलराउंडर शेन वाटसन ने पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमेर की कहर बरपाती गेंदों पर नियंत्रण पाते हुए तीसरे विकेट के लिए नाबाद 71 रन जोड़े।

खेल की समाप्ति के समय वाटसन 64 तथा क्लार्क 21 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। वाटसन ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 113 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके तथा एक छक्का लगाया। पाकिस्तान की ओर से आमेर ने दो तथा आसिफ ने एक विकेट लिया। तीसरे दिन की समाप्ति के बाद आस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 307 रनों की हो गई है।

इससे पहले पाकिस्तान ने दूसरे दिन के स्कोर चार विकेट पर 109 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उमर अक मल और आमेर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी होने के तुरंत बाद पाकिस्तान को तुरंत झटका लगा। जानसन ने अकमल को पोंटिंग के हाथों कैच कराया। अकमल ने 80 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में आठ चौके तथा एक छक्का लगाया।

इसके बाद फिर आमेर और मिस्बाह ने छठे विकेट के लिए 44 रन जोड़े। आमेर 203 के स्कोर पर बोलिंगर का शिकार बने। इसके बाद बोलिंगर ने त्वरित अंतराल में उपकप्तान कामरान अकमल और अब्दुल रउफ को आउट किया। ये दोनों बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके जबकि आसिफ तेज गेंदबाज पीटर सिडल की गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए।

ऐसे में जब लग रहा था कि पाकिस्तान फालोआन नहीं टाल पाएगा तो मिस्बाह ने अजमल के साथ 38 रनों की साझेदारी कर पाकिस्तान को फालोआन से बचाया। आस्ट्रेलिया की ओर से जानसन और बोलिंगर के तीन-तीन विकेट के अलावा सिडल ने दो विकेट लिए जबकि वाटसन और नाथन हौरित्ज को एक-एक विकेट मिला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिस्बाह की दम पर पाकिस्तान ने बमुश्किल टाला फालोआन