अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिसंबर: राष्ट्रपति के विमान का ब्लेड टूटा, दुर्घटना होते-होते बची

दिसंबर महीने में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के साथ एक हादसा होते-होते बचा, जब उनके हेलीकॉप्टर का एक ब्लेड हवाई अड्डे की इमारत की छत से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गया। पृथक तेलंगाना की मांग को केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकार करना इस महीने की एक और बड़ी घटना रही। साल के इस आखरी महीने की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

रांची, 1 दिसंबर: 2000 करोड़ रूपये के हवाला घोटाला मामले में कई सम्मनों की उपेक्षा कर चुके झारखंड के मुख्यमंत्री मधु कोड़ा आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने के मामले में गिरफ्तार।

नई दिल्ली, 2 दिसंबर: बिना विशिष्ट पहचान नंबरों (आईएमईआई) वाले हजारों मोबाइल फोन धारकों की सेवाएं बंद कि सरकार ने सुरक्षा संबंधी कारणों से ऐसे फोनों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया।

अगरतला/नई दिल्ली, 3 दिसंबर: शीर्ष उल्फा नेता अरबिन्द राजखोवा को बांग्लादेश के अधिकारियों ने खदेड़ा, जिसके बाद उसे त्रिपुरा में सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया और दिल्ली ले आए।
   
मुंबई, 4 दिसंबर: अमेरिका में गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों डेविड हेडली और तहव्वुर राणा के मुंबई स्थित आव्रजन कार्यालयों की सेवाएं लेने वाला एक भारतीय दस्तावेज झूठे पाए जाने के बाद अमेरिका से भारत प्रत्यर्पित।

नई दिल्ली, 6 दिसंबर: अमेरिका ने संकेत दिया कि एफबीआई के पास संदिग्ध अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमेन हेडली और उसके पाकिस्तानी मूल के कनाडाई सहयोगी तहव्वुर राणा के मुंबई हमलों से जुड़े होने के सबूत हैं।

गुवाहाटी, 7 दिसंबर: उल्फा के वित्त सचिव चित्रबन हजारिका और विदेश सचिव सशधर चौधरी बांग्लादेश में गिरफ्तार किए गए और असम पुलिस को सौंपे गए। एक माह की पुलिस हिरासत के बाद उन्हें सात दिसंबर को न्यायिक हिरासत में भेजा गया।


नई दिल्ली, 8 दिसंबर: सीएसआईआर के वैज्ञानिकों के एक दल ने एक भारतीय के गुणसूत्रों को क्रमबद्ध (डीकोडिंग द जीनोम सीक्वेंस) करने का दावा किया। इस उपलब्धि के बाद कम दर में स्वास्थ्य सेवाएं मिलने की उम्मीद बढ़ी।

नई दिल्ली/हैदराबाद, 9 दिसंबर: केंद्र ने पृथक तेलंगाना राज्य बनाने की मांग स्वीकार की।
   
भुवनेश्वर, 9 दिसंबर: राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को लेकर जा रहे भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर के ब्लेड हवाई अड्डे पर उतरते समय छत से टकराये, लेकिन वह बाल-बाल बच गईं।
   
हैदराबाद, 10 दिसंबर: पृथक तेलंगाना राज्य बनाने के केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में आंध्रप्रदेश के विभिन्न दलों के 93 विधायकों का विधानसभा से इस्तीफा। राज्य के कई हिस्सों में हिंसा।

नई दिल्ली, 12 दिसंबर: पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के लिए टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने केंद्र के पाले में गेंद डालते हुए कहा कि प्रस्तावित राज्य की राजधानी हैदराबाद होगी।

बालेश्वर, 13 दिसंबर: परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र धनुष का बंगाल की खाड़ी से एक युद्धपोत से सफल परीक्षण।

कोलकाता, 13 दिसंबर: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी का पांच साल का कार्यकाल पूरा। नंदीग्राम हिंसा, कानून व्यवस्था से लेकर कई मुद्दों पर उनका राज्य की वाम मोर्चा सरकार से टकराव हुआ था।

नई दिल्ली, 16 दिसंबर: भारत की विदेश सचिव निरूपमा राव ने कहा कि भारत संदिग्ध आतंकवादी डेविड कोलमेन हेडली और तहव्वुर राणा से पूछताछ करना चाहेगा, क्योंकि उनसे जुड़े मामलों की जांच में उजागर तथ्यों से देश चिंतित है।

कोच्चि, 18 दिसंबर: पीडीपी नेता अब्दुल नासेर मदनी की पत्नी सूफिया मदनी की बस जलाने के मामले में अग्रिम जमानत याचिका केरल उच्च न्यायालय में खारिज, सूफिया गिरफ्तार।
   
नई दिल्ली, 18 दिसंबर: जम्मू-कश्मीर में हालात में सुधार के साथ सरकार ने कहा कि सेना के 30,000 जवानों को वापस बुला लिया गया है, लेकिन सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम के तहत चलाया जा रहा अभियान जारी रहेगा।

मुंबई, 18 दिसंबर: मुंबई हमलों के दौरान गिरफ्तार एकमात्र जीवित आतंकवादी अजमल कसाब ने अपने बयान से पलटते हुए कहा कि संदिग्ध आतंकवादी डेविड कोलमेन हैडली एफबीआई अधिकारियों के साथ उससे मिला था।
 
नई दिल्ली, 19 दिसंबर: भाजपा के अध्यक्ष पद पर राजनाथ सिंह का कार्यकाल पूरा। नितिन गडकरी नए अध्यक्ष बनाए गए।
   
नई दिल्ली, 20 दिसंबर: द्रमुक के बाद संप्रग के दूसरे घटक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार के पृथक तेलंगाना पर फैसले को जल्दबाजी और आकस्मिक तरीके से लिया गया फैसला बताया।

हैदराबाद, 21 दिसंबर: सरकारी अस्पताल से कांग्रेस सांसद एल राजगोपाल के भाग जाने की घटना के बाद विजयवाड़ा के पुलिस आयुक्त राजेंद्र नाथ रेड्डी निलंबित।
   
नई दिल्ली, 22 दिसंबर: जलवायु परिवर्तन पर कोपनहेगन सम्मेलन में भारत के हितों से समझौता करने के विपक्ष के आरोपों के बीच सरकार ने पूर्व के आश्वासन से भटकने की बात स्वीकारी, लेकिन कहा कि सम्मेलन में पेश समझौता भारत की संप्रभुता पर कोई असर नहीं डालेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिसंबर: राष्ट्रपति के विमान का ब्लेड टूटा, दुर्घटना होते-होते बची