अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नवंबर: मनसे ने फिर दी क्षेत्रवाद को हवा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने इस वर्ष भी क्षेत्रवाद को बढ़ावा देने का अपना अभियान जारी रखा। महाराष्ट्र को मराठा मानुष की बपौती मानने वाली इस पार्टी के विधायकों ने हिन्दी में शपथ लेने के कारण समाजवादी पार्टी के विधायक अबू असीम आजमी के साथ दुर्व्यवहार किया, जिसके बाद महाराष्ट्र विधानसभा में काफी हंगामा हुआ। साल के 11वें महीने की अन्य राष्ट्रीय घटनाएं इस प्रकार रहीं-

मदुरै, 1 नवंबर: गृह मंत्री पी चिदंबरम ने पाकिस्तान को भारत के मामलों में दखलंदाजी करने के खिलाफ आगाह किया और कहा कि उस देश से होने वाले किसी और आतंकवादी हमले का सख्ती से जवाब दिया जाएगा।

गोण्डा, 1 नवंबर: उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में एक ट्रक के मानवरहित रेल फाटक पर ट्रेन से टकरा जाने के कारण 11 मरे, 24 घायल।

तिरूवनंतपुरम, 2 नवंबर: रक्षा मंत्री एके एंटनी ने माओवादियों के खिलाफ सेना का इस्तेमाल करने की योजना से इंकार करते हुए कहा कि उनकी हिंसा से सख्ती से निपटा जाएगा।

नई दिल्ली, 2 नवंबर: आयकर विभाग ने हवाला लेन-देन और अवैध निवेश मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और उनके सहयोगियों की संपत्तियों को सील करने की कार्रवाई और उनके परिसरों के आसपास लोगों के आने जाने पर रोक लगाई।

पटौदी, 3 नवंबर: हरियाणा के पटौदी में रेल पटरी पार करते समय नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी ट्रेन की चपेट में आकर छह लोग मारे गए।

नई दिल्ली, 5 नवंबर: दिल्ली उच्च न्यायालय ने पुलिस को शीर्ष माओवादी नेता कोबाड गांधी का नारको एनालिसिस परीक्षण कराने से रोक दिया।

मुंबई, 9 नवंबर: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के विधायकों ने हिन्दी में शपथ लेने के कारण समाजवादी पार्टी के विधायक अबू असीम आजमी के साथ दुर्व्यवाह किया, जिसके बाद महाराष्ट्र विधानसभा में हंगामा।

नई दिल्ली, 10 नवंबर: जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी ठहराया गया मनु शर्मा अपनी पैरोल की समय सीमा खत्म होने के पूर्व खुद ही तिहाड़ जेल लौट आया। पैरोल पर रिहा मनु शर्मा बार में नजर आया था और पैरोल के नियम तोड़े जाने की बात पर उसकी आलोचना हो रही थी। दिल्ली सरकार ने आरोपों की जांच के आदेश दिए।

नई दिल्ली, 12 नवंबर: भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री केविन रड ने कहा कि उनके देश में भारतीय छात्रों पर फिर से हमले न होने की वह ठोस गारंटी नहीं दे सकते, क्योंकि ऐसा करना गैर-जिम्मेदाराना या बेईमानी होगा।

मुंबई, 16 नवंबर: शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे ने 'मुंबई सभी की' वाले बयान के लिए सचिन तेंदुलकर की आलोचना करते हुए कहा कि क्रिकेट के इस धुरंधर को ऐसा राजनीतिक बयान देकर मराठियों की भावनाओं को आहत करने की जरूरत नहीं थी।

गुवाहाटी, 17 नवंबर: असम के शिवसागर जिले में मारियानी के नजदीक एक मालगाड़ी में आग लग जाने से 17 तेल टैंकर जल गए।

मुंबई, 18 नवंबर: मुंबई हमले के दौरान गिरफ्तार पाकिस्तानी नागरिक अजमल कसाब ने शिकायत की कि जेल में दिए गए भोजन में नींद की गोलियां मिलाई गईं, लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों ने उसके आरोप को गलत बताया।
   
नई दिल्ली/श्रीनगर, 20 नवंबर: हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के नेता मीरवाइज उमर फारूक की चीन जाने की योजना पर सरकार ने कहा कि इस पर कोई आपत्ति नहीं है लेकिन उनका वीजा पासपोर्ट के बजाय स्टेपल किए गए कागज में होने पर उन्हें रोक दिया जाएगा।

नई दिल्ली, 21 नवंबर: प्रधान न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन ने आतंकी हमलों की व्यापक कवरेज की आलोचना करते हुए कहा कि इससे लोगों का गुस्सा भड़क सकता है और उनमें बदला लेने की तर्कहीन इच्छा पैदा हो सकती है।
   
नई दिल्ली, 23 नवंबर: सेशेल्स एवं मॉरीशस के तटों पर समुद्री डकैती विरोधी प्रयासों को तेज करते हुए भारत ने एक अतिरिक्त नौपोत को तैनात किया, जो गश्ती एवं निगरानी का कार्य करेगा।

पुणे, 25 नवंबर: राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से उड़ान भर कर इतिहास रच दिया। इस उपलब्धि के बाद प्रतिभा लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाली किसी भी देश की पहली महिला राष्ट्राध्यक्ष बन गईं।
   
इंदौर, 26 नवंबर: करोड़ों रूपये के देशव्यापी फर्जी स्टांप पेपर घोटाले के दो मामलों में इंदौर की एक सीबीआई अदालत ने मुख्य अभियुक्त अब्दुल करीम तेलगी समेत तीन लोगों को दस-दस साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई। तीनों पर 50-50 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया गया।

मुंबई, 28 नवंबर: शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे की पुत्रवधु स्मिता ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और राहुल गांधी की सराहना कर कांग्रेस में शामिल होने के संकेत दिए।

मुंबई, 30 नवंबर: मुंबई हमला मामले की सुनवाई कर रही विशेष अदालत ने असहयोग के कारण अजमल कसाब के वकील अब्बास काजमी को हटाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नवंबर: मनसे ने फिर दी क्षेत्रवाद को हवा