अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अक्टूबर माह की प्रमुख विदेशी घटनाएं

भारत की चिंता को ध्यान में रखते हुए अमेरिकी कांग्रेस ने अक्टूबर के महीने में एक विधेयक को मंजूरी दी, जिसके अनुसार पाकिस्तान को इस शर्त पर सैन्य सहायता मिलेगी कि वह इस राशि का उपयोग क्षेत्र में क्षेत्रीय संतुलन बिगाड़ने के लिए नहीं करेगा। दरअसल भारत पिछले काफी समय से इस बात को लेकर चिंतित था कि आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष के नाम पर पाकिस्तान अमेरिका से जो सैन्य सहायता ले रहा है उसका इस्तेमाल वह भारत के खिलाफ अपनी सेना को मजबूत करने में कर रहा है। इस माह की अन्य घटनाएं इस प्रकार रहीं-

लाहौर, 1 अक्टूबर: नेपाल का सत्तारूढ़ गठबंधन और विपक्षी माओवादी देश में राजनीतिक गतिरोध दूर करने के लिए सहमत, जिससे चार माह से संसद के आयोजन पर माओवादियों द्वारा लगाई गई रोक हटने की राह बनी।
    
संयुक्त राष्ट्र, 2 अक्टूबर: 57 इस्लामी देशों के समूह ओआईसी ने जम्मू-कश्मीर के लिए एक विशेष दूत नियुक्त किया, जिसे इस मुद्दे के अंतरराष्ट्रीयकरण करने के पाकिस्तान के प्रयास के तौर पर देखा गया।
    
हनोई, 4 अक्टूबर: वियतनाम में केत्साना तूफान से मरने वालों की संख्या 162 हुई।
    
इस्लामाबाद, 5 अक्टूबर: पाकिस्तान की राजधानी में संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यालय में किए गए बम विस्फोट में एक विदेशी और दो महिलाओं सहित पांच की मौत तथा कई घायल। तालिबान ने ली हमले की जिम्मेदारी।
    
इस्लामाबाद, 7 अक्टूबर: पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और उनके सहायकों पर बलूच राष्ट्रवादी नेता नवाब अकबर बुगती के 2006 में एक सैन्य अभियान के दौरान मारे जाने के सिलसिले में मामला दर्ज करने का आदेश दिया।

काबुल, 8 अक्टूबर: काबुल स्थित भारतीय दूतावास के समक्ष भीषण विस्फोट में चार मरे और कई घायल। भारतीय मिशन सुरक्षित।

लंदन, 9 अक्टूबर: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को अंतरराष्ट्रीय कूटनीति मजबूत करने में उल्लेखनीय योगदान के लिए शांति का नोबेल पुरस्कार देने का ऐलान।
   
संयुक्त राष्ट्र, 10 अक्टूबर: पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र की एक समिति के समक्ष कश्मीर का मुद्दा उठाया।

इस्लामाबाद, 11 अक्टूबर: कमांडो ने तालिबान बंधकों के कब्जे से 42 बंधकों को रिहा कराया। गोलीबारी में 8 सुरक्षा कर्मियों सहित 20 लोग मारे गए। इन लोगों को उग्रवादियों ने 22 घंटे से रावलपिंडी स्थित सेना मुख्यालय में बंधक बना रखा था।

बीजिंग, 13 अक्टूबर: चीन ने अरूणाचल प्रदेश पर अपना दावा दोहराते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की राज्य की यात्रा पर आपत्ति जताई, जिसे तत्काल भारत ने खारिज किया।
   
वाशिंगटन, 16 अक्टूबर: राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कैरी लुगार विधेयक पर हस्ताक्षर किए जिसके अनुसार पाकिस्तान को पांच वर्ष में तीन गुना अधिक असैन्य सहायता दी जाएगी।

कोलंबो, 17 अक्टूबर: मालदीव मंत्रिमंडल की समुद्र में हुई अपनी तरह की पहली बैठक में बढ़ते समुद्री जल स्तर के मद्देजर देश को बचाने के लिए विश्व नेताओं के लिए एक एसओएस बनाया गया।
   
इस्लामाबाद, 19 अक्टूबर: दक्षिणी वजीरिस्तान कबायली इलाके में उग्रवादियों के खिलाफ सैन्य अभियान के प्रतिशोध की आशंका के चलते स्कूल और शैक्षणिक संस्थान एक सप्ताह के लिए बंद।

इस्लामाबाद, 19 अक्टूबर: ईरानी राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने अपने यहां रिवोल्यूशनरी गार्ड पर हमले में उसके शीर्ष अधिकारियों सहित 42 लोगों की मौत के आरोप में पाक स्थित एक सुन्नी समूह के नेताओं की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।

इस्लामाबाद, 20 अक्टूबर: एक प्रतिष्ठित इस्लामी विश्वविद्यालय में दो आत्मघाती हमलावरों ने खुद को उड़ाया, जिससे पांच मरे और 40 घायल।
   
वाशिंगटन, 22 अक्टूबर: भारत की चिंता को ध्यान में रखते हुए अमेरिकी कांग्रेस ने एक विधेयक को मंजूरी दी, जिसके अनुसार पाकिस्तान को इस शर्त पर सैन्य सहायता मिलेगी कि वह इस राशि का उपयोग क्षेत्र में क्षेत्रीय संतुलन बिगाड़ने के लिए नहीं करेगा।
   
इस्लामाबाद, 24 अक्टूबर: पाकिस्तान ने अपने परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा की भारत की मांग खारिज करते हुए कहा कि नई दिल्ली को क्षेत्र में सामरिक संतुलन बनाने के लिए काम करना चाहिए।

लंदन, 26 अक्टूबर: राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियों को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बीच कहा कि दिल्ली इन खेलों के लिए पूरी तरह तैयार है।

दुबई, 27 अक्टूबर: सउदी नरेश अब्दुल्ला ने 22 साल की महिला पत्रकार को 60 कोड़ों की सजा से माफी दी। यह महिला उस टीवी कार्यक्रम में शामिल थी जिसमें एक पुरूष ने विवाह पूर्व यौन संबंधों की बात सार्वजनिक रूप से स्वीकारी थी।

लाहौर, 29 अक्टूबर: पाकिस्तान में दक्षिण वजीरिस्तान में जर्मनी के उग्रवादी सेल के उस व्यक्ति का पासपोर्ट मिला, जो अमेरिका में 11 सितंबर को हुए हमले में कथित तौर पर शामिल था।

इस्लामाबाद, 30 अक्टूबर: अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्तान पर देश में छिपे अलकायदा नेतृत्व की खोज करने में नाकामी को लेकर नाराजगी जताई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अक्टूबर माह की प्रमुख विदेशी घटनाएं