DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सितंबर का आगाज और अंजाम हुआ दुर्घटनाओं से

सितंबर के महीने में दुर्घटनाओं का बोल-बाला रहा। महीने के पहले सप्ताह में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस चंद्रशेखर रेड्डी की मौत हो गई। इसी तरह महीने के अंतिम दिनों में एक बार फिर दुर्घटनाओं में कई लोगों ने जान गंवाई

नई दिल्ली 1 सितंबर: सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा से निष्कासित नेता जसवंत सिंह की मोहम्मद अली जिन्ना पर लिखी विवादास्पद पुस्तक पर प्रतिबंध के लिए गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया।

पणजी, 2 सितंबर: भारत के पहले मानवरहित चंद्र मिशन चंद्रयान-1 में लगे एक कैमरे ने उस स्थान की तस्वीरें रिकॉर्ड कीं जहां अमेरिकी अंतरिक्ष यान अपोलो-15 उतरा था।
   
कुरनूल, 3 सितंबर: हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाइएस राजशेखर रेड्डी सहित पांच लोगों की मौत।
   
जहानाबाद, 3 सितंबर: बिहार के जहानाबाद जिले में सिद्धेश्वर मंदिर में भगदड़ मचने से तीन महिलाओं की मौत।
   
मुंबई, 4 सितंबर: महानगर के अंधेरी उपनगर में भारी बारिश से हुए भूस्खलन में बच्चों सहित 12 मरे, 13 घायल।
   
अहमदाबाद, 4 सितंबर: गुजरात उच्च न्यायालय ने निष्कासित भाजपा नेता जसवंत सिंह की मोहम्मद अली जिन्ना पर लिखी किताब पर प्रतिबंध लगाने का नरेंद्र मोदी सरकार का आदेश रद्द किया।   

नई दिल्ली, 7 सितंबर: उत्तर प्रदेश में कांशीराम स्मारक स्थल में अपने आदेश के बावजूद निर्माण कार्य जारी होने पर सुप्रीम कोर्ट के नाराजगी जताने के बाद मायावती सरकार ने फैसला होने तक निर्माण कार्य रोकने पर सहमति जताई।
   
नई दिल्ली, 7 सितंबर: जेट एअरवेज के करीब 300 पायलट हड़ताल पर। उड़ानें बाधित।

नई दिल्ली, 10 सितंबर: भारत के चंद्रयान-1 ने चंद्रमा की सतह पर उस स्थान पर एक आभामंडल देखा जहां करीब चार दशक पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यान अपोलो-15 उतरा था।

इलाहाबाद, 11 सितंबर: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने निठारी हत्याकांड मामले के एक आरोपी मनिंदर सिंह पंधेर को बरी किया, जिसे निचली अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। उच्च न्यायालय ने उसके नौकर सुरेन्द्र कोली को सुनाई गई मौत की सजा बरकरार रखी।

मुंबई/नई दिल्ली, 12 सितंबर: जेट एयरवेज के पायलटों की हड़ताल प्रबंधन से समझौते के बाद समाप्त।
   
नई दिल्ली, 15 सितंबर: कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी को लेकर जा रही अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस पर पानीपत के समीप पथराव। राहुल के डिब्बे सहित पांच डिब्बे क्षतिग्रस्त।

मुंबई, 17 सितंबर: मुंबई हमले के दोषियों को सजा देने की भारत की मांग का पक्ष लेते हुए अमेरिका ने कहा कि षड़यंत्रकारियों को न्याय के दायरे में लाया जाना महत्वपूर्ण है।
   
नई दिल्ली, 17 सितंबर: समलैंगिकों के मुद्दे पर कोई भी रूख अपनाने से बचते हुए सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश में सुधार का जिम्मा सुप्रीम कोर्ट पर छोड़ा।

नई दिल्ली, 18 सितंबर: लखनऊ में कांशीराम स्मारक स्थल पर निर्माण रोकने के हलफनामे का उल्लंघन करने के मामले में मायावती सरकार की दलील पर सुप्रीम कोर्ट ने असंतोष जाहिर करते हुए कहा कि ऐसी गतिविधियों पर रोक जारी रहेगी।

चेन्नई, 21 सितंबर: वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि वह जसवंत सिंह के निष्कासन के पक्ष में नहीं थे। इससे पहले उनकी पार्टी ने कहा था कि सिंह के निष्कासन में आडवाणी की सहमति थी।

नई दिल्ली, 23 सितंबर: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों में विकासशील देशों की आवाज सुने जाने पर जोर देते हुए कहा कि अभी वैश्विक संकट दूर नहीं हुआ है।

नई दिल्ली, 25 सितंबर: भारत ने ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों पर हो रहे हमलों को लेकर चिंता जताते हुए वहां की सरकार से आवश्यक कदम उठाने को कहा।
   
कोलकाता, 26 सितंबर: पिछले साल नवंबर से वेस्ट मिदनापुर जिले के लालगढ़ में कथित पुलिस ज्यादतियों के विरोध में आंदोलन चला रहे भूमिगत आदिवासी नेता छत्रधर महतो गिरफ्तार।
   
नई दिल्ली, 26 सितंबर: एयरइंडिया के पायलट अपने कामकाज संबंधी लाभांश (पीएलआई) में कटौती के विरोध में हड़ताल पर गए।
   
मिदनापुर, 28 सितंबर: गिरफ्तार छत्रधर महतो पर राजद्रोह का आरोप। एक उग्रवादी संगठन के लिए धन जुटाने और पुलिस अधिकारी की हत्या का प्रयास करने के लिए गैर कानूनी गतिविधियां निरोधक अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज।
   
नई दिल्ली, 29 सितंबर: आईएईए प्रमुख मोहम्मद अलबरदेई ने परमाणु निरस्त्रीकरण की पुरजोर वकालत करने के लिए भारत की सराहना करते हुए विश्व समुदाय से परमाणु हथियारों के खात्मे के लिए नई दिल्ली की आवाज सुनने का आह्वान किया।
   
दरभंगा, 29 सितंबर: बिहार में बागमती और कमला बालान नदियों में दुर्गा पूजा के लिए श्रद्धालुओं को ले जा रही दो नौकाएं डूबीं, 40 से अधिक श्रद्धालुओं की मौत।

हाथरस, 30 सितंबर: समीपवर्ती रेलवे स्टेशन को समाप्त करने के विरोध में स्थानीय निवासियों ने दिल्ली जा रही महानंदा एक्सप्रेस की पांच बोगियां जलाई।

टेक्काड़ी (केरल), 30 सितंबर: इदुक्की झील में पर्यटकों से भरी नौका डूबी, 45 मरे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सितंबर का आगाज और अंजाम हुआ दुर्घटनाओं से