DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगस्त माह में बड़ी विदेशी घटनाएं

भारत ने अगस्त माह में रूस के साथ अब तक का सबसे बड़ा रक्षा सौदा किया। 126 लड़ाकू विमानों के लिए किया गया यह सौदा 10 अरब डॉलर का है और यह विमान एमआईजी 35 की जगह लेंगे। लेकिन इनकी आपूर्ति में विलंब होगा क्योंकि इनके निर्माता ने कहा है कि इनका श्रृंखलाबद्ध उत्पादन 2014 से पहले शुरू नहीं हो सकेगा।
   
कुआलालंपुर, 1 अगस्त: मलेशिया में भीषण दंगे भड़के। क्रूर आंतरिक सुरक्षा कानून समाप्त करने की मांग को लेकर हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर आए।

लंदन, 2 अगस्त: मुंबई में हुए हमलों के लिए लश्कर-ए-तैयबा को जिम्मेदार ठहराते हुए ब्रिटिश संसद की एक समिति ने कहा कि लंदन, मैड्रिड, बाली सहित दुनिया के कई हिस्सों में हुए बड़े हमलों का मूल स्रोत पाकिस्तान के कबायली इलाकों में है।

यरूशलम, 2 अगस्त: प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार को झटका देते हुए इस्राइल के नेशनल फ्राड स्क्वाड ने विदेश मंत्री एविगडोर लाइबरमैन पर भ्रष्टाचार के कई आरोपों के सिलसिले में महाभियोग चलाने की सिफारिश की।

इस्लामाबाद, 4 अगस्त: पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक ने कहा कि देश में प्रतिबंधित संगठनों लश्कर-ए- तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद ने तालिबान और अलकायदा को समर्थन दिया।

वाशिंगटन, 5 अगस्त: उत्तर कोरिया ने पांच माह से सोल की जेल में बंद दो अमेरिकी पत्रकारों को माफी दी। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने उनके आचरण के लिए माफी मांगी थी।

इस्लामाबाद, 6 अगस्त: भारत द्वारा जमात उद दावा के प्रमुख हफीज सईद के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत देने का दावा करने के बावजूद पाकिस्तान ने इन्हें अपर्याप्त बताया।

इस्लामाबाद, 7 अगस्त: अमेरिकी ड्रोन हमले में पाकिस्तान के दक्षिण वजीरिस्तान के रिहाइशी इलाके में तालिबान प्रमुख बैतुल्ला मेहसूद, उसकी एक पत्नी और ससुर की मौत।

वाशिंगटन, 8 अगस्त: सोनिया सोटोमेयर ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की पहली हिस्पैनिक जज के रूप से शपथ लेकर नया इतिहास रच दिया। सुप्रीम कोर्ट के 220 साल के इतिहास में वह इस अदालत की सिर्फ तीसरी महिला जज हैं।

मेलबर्न, 9 अगस्त: विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने भारतीय छात्र श्रवण कुमार से मुलाकात कर उसकी खैरियत पूछी। श्रवण पर ऑस्ट्रेलिया में कुछ किशोरों ने हमला किया था। उसकी घायल तस्वीरें देख पूरा देश स्तब्ध रह गया था।

इस्लामाबाद, 10 अगस्त: पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व सैनिक तानाशाह परवेज मुशर्रफ के खिलाफ 2007 में आपातकाल लागू करने के बाद सर्वोच्च न्यायपालिका के करीब 60 सदस्यों को गैरकानूनी तरीके से हिरासत में रखने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करने को कहा।

यांगून, 11 अगस्त: सैन्य शासित म्यांमार ने लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू की को आंतरिक सुरक्षा कानून के उल्लंघन का दोषी ठहराया और तीन साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई। बाद में यह सजा 18 माह कर दी गई और इसे नजरबंदी में तब्दील कर दिया गया।
   
इस्लामाबाद, 12 अगस्त: पाकिस्तान की सेना ने देश के परमाणु हथियार उग्रवादियों के हाथों में जाने की आशंका खारिज की।
   
मास्को, 14 अगस्त: भारत ने अब तक का सबसे बड़ा रक्षा सौदा किया। 126 लड़ाकू विमानों के लिए किया गया यह सौदा 10 अरब डॉलर का है और यह विमान एमआईजी 35 की जगह लेंगे। लेकिन इनकी आपूर्ति में विलंब होगा क्योंकि इनके निर्माता ने कहा कि इनका श्रृंखलाबद्ध उत्पादन 2014 से पहले शुरू नहीं हो सकेगा।
   
तेहरान, 16 अगस्त: ईरानी राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने मंत्रिमंडल में पहली बार दो महिलाओं को शामिल करने का निर्णय किया।

ढाका, 17 अगस्त: बांग्लादेश की अदालत ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ हत्या के वे आरोप हटाए जो पूर्ववर्ती सैन्य समर्थित सरकार के कार्यकाल में उनके खिलाफ दर्ज किए गए थे।

इस्लामाबाद, 18 अगस्त: पाकिस्तान में तहरीक-ए-तालिबान का शीर्ष प्रवक्ता मौलवी उमर कबायली इलाके में गिरफ्तार।
   
इस्लामाबाद, 19 अगस्त: उग्रवादी कमांडर मौलवी फकीर मोहम्मद ने खुद को पाकिस्तानी तालिबान का प्रमुख घोषित किया।
   
बर्लिन, 20 अगस्त: जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने पहली बार ईरान को परमाणु कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग न करने पर उस पर ऊर्जा प्रतिबंध लगाने की धमकी दी।
   
इस्लामाबाद, 22 अगस्त: पाकिस्तानी तालिबान ने हकीमुल्ला महसूद को अपना नया प्रमुख घोषित किया।

इस्लामाबाद, 26 अगस्त: पाकिस्तानी तालिबान के नए प्रमुख हकीमुल्ला महसूद ने अपने दिवंगत नेता बैतुल्ला महसूद की हत्या का बदला लेने के लिए अमेरिका पर हमले करने की धमकी दी।

इस्लामाबाद, 27 अगस्त: पाकिस्तान ने कहा कि अगर भारत ने समय पर कुछ संदिग्धों के बारे में सूचना का आदान प्रदान किया होता, तो मुंबई हमले न हुए होते।

न्यूयार्क, 30 अगस्त: अमेरिका ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि उसने जहाजरोधी मिसाइल हारपून में अवैध रूप से बदलाव किया। हारपून मिसाइल रीगन प्रशासन ने पाकिस्तान को बेची थी ताकि वह जमीनी हमलों की क्षमता में इजाफा कर सके। पाकिस्तान ने इस आरोप का खंडन किया।
   
काठमांडु, 31 अगस्त: नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में दो भारतीय पुजारियों की नियुक्ति का विरोध करते हुए माओवादियों ने प्रबंधन समिति के दरवाजे पर ताले लगाए और स्थानीय लोगों की पुजारी के पद पर नियुक्ति की मांग की। इस मंदिर में वर्षों से दक्षिण भारतीय पुजारी की नियुक्ति की परंपरा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगस्त माह में बड़ी विदेशी घटनाएं