अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगस्त महीने में देश की बड़ी घटनाएं

एफबीआई ने विशेष अदालत को बताया कि उसकी जांच से साबित होता है कि पिछले साल देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर हमला करने के लिए उग्रवादी कराची से आए थे और उनके पास से मिले ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से उनकी पाक लौटने की योजना का संकेत मिलता है।

नई दिल्ली, 13 अगस्त: यूएस कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडा (यूएससीआईआरएफ) ने सांप्रदायिक हिंसा में कथित वृद्धि की वजह से भारत को क्यूबा और अफगानिस्तान के साथ निगरानी सूची में रखा। भारत ने फैसले पर अफसोस जताया।

नई दिल्ली, 15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सहयोग और सांप्रदायिक सदभाव के नए दौर का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार सूखे से निपटने के लिए किसानों को हरसंभव सहायता देगी और महंगाई नियंत्रित करने के लिए प्रयास तेज करेगी।

नई दिल्ली, 17 अगस्त: दिल्ली की एक अदालत ने राष्ट्रपति के बॉडी गार्ड्स (पीबीजी) के चार निलंबित सदस्यों को दिल्ली विश्वविद्यालय की एक छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार करने के छह साल पुराने मामले में दोषी ठहराया। छात्रा तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के एक कार्यक्रम में भाग लेने जा रही थी। उसी दौरान उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था।
   
नई दिल्ली, 18 अगस्त: भाजपा ने खुद को वरिष्ठ नेता जसवंत सिंह द्वारा लिखी गई किताब से यह कहते हुए अलग किया कि इतिहास के उस दुखद भाग को अलग नहीं किया जा सकता, जिसके लिए पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना जिम्मेदार थे। जसवंत की किताब में जिन्ना की तारीफ की गई थी।
   
शिमला, 19 अगस्त: जसवंत सिंह भाजपा से निष्कासित, लेकिन कहा कि फैसले के खिलाफ न तो अपील करेंगे न ही पुन:समीक्षा की मांग करेंगे।

मुंबई, 20 अगस्त: सीबीआई ने वर्ष 2006 में कांग्रेस नेता पवनराज निंबालकर की हत्या के मामले में दाखिल आरोपपत्र में राकांपा सांसद पदमसिंह पाटिल का नाम प्रमुख आरोपी और षड़यंत्रकारी के तौर पर दिया।

नई दिल्ली, 23 अगस्त: अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के करीबी समझे जाने वाले सुधीन्द्र कुलकर्णी ने भाजपा छोड़ी।

नई दिल्ली, 24 अगस्त: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को कारगिल संघर्ष के मद्देनजर किए गए रक्षा सौदों में कथित अनियमितताओं की जांच के बारे में एक ठोस स्थिति रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया। इन अनियमितताओं की वजह से राजकोष को 2,000 करोड़ रूपये का चूना लगा था।
   
नई दिल्ली, 25 अगस्त: इंटरपोल ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज मोहम्मद सईद और मुंबई बम हमलों के मुख्य षड़यंत्रकारी जकीउर रहमान लखवी के खिलाफ रेडकॉर्नर नोटिस जारी किया।
   
नई दिल्ली, 26 अगस्त: सीबीआई और राज्य के भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारियों से उच्च स्तर पर व्याप्त भ्रष्टाचार दूर करने के लिए आक्रामक अभियान चलाने के लिए कह रहे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि यह धारणा दूर हो जानी चाहिए कि बड़ी मछलियां सजा से बच जाती हैं।
   
नई दिल्ली, 26 अगस्त: इससे पहले कि जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय शोपियां बलात्कार हत्या मामले की जांच सीबीआई को सौंपता, जांच एजेंसी ने राज्य सरकार को इस मामले की जांच के लिए अपनी अनिच्छा से अवगत करा दिया।
   
नई दिल्ली, 27 अगस्त: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी तक आरक्षण बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
   
नई दिल्ली, 28 अगस्त: भारत के प्रधान न्यायमूर्ति केजी बालकृष्णन ने कहा कि जजों की संपत्ति सार्वजनिक करने का सुप्रीम कोर्ट का फैसला आम सहमति से था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगस्त महीने में देश की बड़ी घटनाएं