class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समलैंगिकता पर हाईकोर्ट का फैसला रही सबसे बड़ी घटना

जुलाई के पहले सप्ताह में दिल्ली हाई कोर्ट ने समलैंगिकता पर एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए इसे अपराध के दायरे से बाहर कर दिया। जम्मू कश्मीर में बलात्कार के बाद दो महिलाओं की हत्या का मामला इस महीने की एक और बड़ी घटना रही। माह की अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है।

नई दिल्ली (एक जुलाई) गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि सेना के विशेष बलों का इस्तेमाल बेंगलूरु और जोधपुर में आतंकवाद निरोधक केंद्रो की स्थापना में किया जाएगा।

नई दिल्ली (दो जुलाई) दिल्ली हाई कोर्ट ने वयस्कों के बीच परस्पर सहमति से एकांत में बनाए गए समलैंगिक संबंधों को अपराध के दायरे से बाहर कर दिया और इसे अपराध करार देने वाले 149 वर्ष पुराने कानून को बुनियादी अधिकारों का उल्लंघन बताया।

श्रीनगर (चार जुलाई) जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट ने शोपियां में कथित बलात्कार और हत्या के मामले में दोनों महिलाओं के शव दोबारा पोस्टमार्टम कराने के लिए परिवार की सहमति से कब्र से निकालने के आदेश दिए।

नई दिल्ली (छह जुलाई) वर्ष 2009-2010 के लिए सरकार का बजट पेश। वित्त मंत्री ने निजी आयकर की सीमा में दस हजार रुपये तक की छूट दी।

अहमदाबाद (आठ जुलाई) जहरीली शराब के सेवन से दो अलग अलग इलाकों में 127 लोगों की मौत। छह पुलिस अधिकारी निलंबित।

नई दिल्ली (नौ जुलाई) समलैंगिकों के मुद्दे पर दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले पर केंद्र से सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका के सिलसिले मे जवाब मांगा।

नई दिल्ली (11 जुलाई) आठ विकसित देशों के समूह ने यूरेनियम संवर्धन और प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी तथा उपकरणों के हस्तांतरण पर रोक का संकल्प लिया जिस पर भारत ने हैरत जताई कि यह उसे परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह से मिली छूट की भावना के खिलाफ है।

नई दिल्ली (13 जुलाई) गेहूं के निर्यात पर पुनः प्रतिबंध लगाते हुए सरकार ने खाद्य सुरक्षा के लिए एक मंत्रिस्तरीय समूह गठित किया।

नई दिल्ली (14 जुलाई) भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत फ्रैंक वाइजनर ने कहा कि यूरेनियम संवर्धन और प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी भारत का संप्रभु अधिकार है और इससे उसे इंकार नहीं किया जा सकता।

गाजियाबाद (लखनऊ) (15 जुलाई) उत्तरप्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी मुख्यमंत्री मायावती के खिलाफ मुरादाबाद मे भड़काउ भाषण देने के आरोप में गाजियाबाद में गिरफ्तार। बसपा समर्थकों ने उनके मकान और गाड़ी में आग लगाई।

बेंगलूरु (17 जुलाई) भारत के पहले चंद्र अभियान चंद्रयान प्रथम में तकनीकी खराबी आई।

मुरादाबाद (18 जुलाई) उप्र प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्ष रीता बहुगुणा अंतरिम जमानत मिलने के बाद रिहा।

नई दिल्ली (20 जुलाई) भारत और अमेरिका ने रक्षा उपकरणों और प्रौद्योगिकी को लेकर एंड यूज मॉनिटरिंग समझौता किया। दोनों ने सामरिक संबंधों को आगे बढ़ाने का इरादा भी जताया। वाशिंगटन ने नई दिल्ली को आश्वासन दिया कि उसकी संवर्धन और पुन:प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संबंधी नीति से नई दिल्ली बेअसर रहेगी।

नई दिल्ली (21 जुलाई) अमेरिका के कॉन्टीनेन्टल एयरलाइन के कर्मचारियों द्वारा पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तलाशी लिए जाने का मामला संसद में उठा जिसके बाद सरकार ने एयरलाइंस के संबद्ध कर्मचारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई।

नई दिल्ली : सदी का सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण।

नई दिल्ली (24 जुलाई) देश के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने सेकेंड हैंड एड़मिरल गोर्शकोव की दोगुनी 1.82 अरब डॉलर में खरीदी को लेकर सवाल उठाए।

बेलगाम-मैसूर (25 जुलाई) श्रीराम सेना के प्रमुख प्रमोद मुतालिक को मैसूर में सांप्रदायिक दंगों के दौरान भड़काउ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। मुतालिक मेंगलौर में पब जाने वालों पर अपने कार्यकर्ताओं के हमले के बाद विवादों में घिरे थे।

विशाखापटनम (26 जुलाई) भारत की पहली स्वदेश में निर्मित परमाणु संपन्न पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत का जलावतरण।

श्रीनगर (28 जुलाई) पीडीपी के वरिष्ठ नेता द्वारा वर्ष 2006 में हुए एक सेक्स स्कैंडल मामले में कथित तौर पर लिप्त होने का आरोप लगाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस्तीफा दिया।

नई दिल्ली (29 जुलाई) प्रख्यात वकील आर के आनंद को सुप्रीम कोर्ट ने बीएमडब्ल्यू हिट एंड रन मामले में एक गवाह को प्रभावित करने के लिए अदालत की अवमानना का दोषी ठहराया और उनके आचरण को लेकर उन्हें फटकार लगाई।

जयपुर (30 जुलाई) राजस्थान के राज्यपाल एसके सिंह ने गुज्जरों और तीन अन्य समुदायों को पांच प्रतिशत आरक्षण तथा आर्थिक रूप से कमजोर अगड़ी जातियों को 14 प्रतिशत आरक्षण देने वाले विधेयक को मंजूरी दी।

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का इस्तीफा खारिज किया।

मुंबईः (31 जुलाई) पूर्व केंद्रीय गह मंत्री बूटा सिंह का पुत्र सरबजीत सिंह रिश्वत के मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:समलैंगिकता पर हाईकोर्ट का फैसला रही सबसे बड़ी घटना