class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लिट्टे प्रमुख प्रभाकरण की मौत रही मई की बड़ी घटना

वर्ष 2009 के मई माह में श्रीलंकाई सुरक्षाकर्मियों को एक बड़ी सफलता मिली, जब उन्होंने लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम के प्रमुख प्रभाकरण को मार गिराया। प्रभाकरण द्वीप के दशकों पुराने गृह युद्ध का कर्ताधर्ता था और राजीव गांधी की हत्या की योजना का मास्टरमाइंड भी वही था। मई महीने की प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

लंदन, 2 मई: पाकिस्तान के हिंसाग्रस्त पश्चिमोत्तर प्रांत के बुनेर जिले में तालिबान उग्रवादियों ने करीब 2,000 लोगों को सेना के हमले की स्थिति में मानवीय ढाल बनाने के लिए रोका।

काठमांडु, 3 मई: नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड का इस्तीफा।

इस्लामाबाद, 4 मई: पाकिस्तान के स्वात इलाके में हुआ विवादास्पद शांति समझौता खतरे में पड़ा क्योंकि अधिकारियों ने तालिबान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की धमकी दी और उग्रवादी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर आए।

वाशिंगटन, 5 मई: सीनेटर जॉन केरी ने पाकिस्तानी सेना और आईएसआई को अप्रत्यक्ष चेतावनी दी कि उन्हें आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपने असली साथी अमेरिका का साथ देना चाहिए और अपने रास्ते बदलने चाहिए।
   
इस्लामाबाद, 5 मई: पाक सेना ने अशांत पश्चिमोत्तर प्रांत के दीर इलाके में हवाई जहाजों से उग्रवादी ठिकानों पर हमला किया।

डरबन, 6 मई: दक्षिण अफ्रीका की संसद द्वारा राष्ट्रपति निर्वाचित एएनसी प्रमुख जेकब जुमा ने देश की अर्थव्यवस्था को संभालने का इरादा जताया।

लंदन, 6 मई: ब्रिटेन स्थित चीन के दूतावास के बाहर लिट्टे समर्थकों का विरोध प्रदर्शन। कुछ लोगों ने हमले की कोशिश की।   

वाशिंगटन, 7 मई: कुछ भारतीय कंपनियों द्वारा एच1बी वीजा कार्यक्रम के उल्लंघन की शिकायतें मिलने के बाद अमेरिका ने इसे रोकने के लिए नई नीति शुरू की।

कोलंबो, 8 मई: श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने कहा कि लिट्टे के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में प्रभावित हो रहे नागरिकों का यथाशीघ्र पुनर्वास किया जाएगा।

न्यूयार्क, 9 मई: संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों के प्रति चिंता जताते हुए कहा कि इसके दूरगामी परिणाम होंगे।
    
ब्रशेल्स, 10 मई: गैरकानूनी तरीके से आए लोगों को ले कर जा रही नौका डूबने से 38 लोगों की मौत।    

मेलबर्न, 12 मई: एक और भारतीय छात्र पर हमला।

इस्लामाबाद, 12 मई: एक मस्जिद के बाहर हुए आत्मघाती हमले में नौ लोग मारे गए।

वाशिंगटन, 15 मई: अमेरिका ने दोहराया कि पाकिस्तान को मुंबई हमलों के दोषियों को न्याय के दायरे में लाने के लिए कठोर कार्रवाई करनी चाहिए।

लंदन, 16 मई: पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कहा कि तालिबान के खिलाफ युद्ध कबायली इलाकों में स्वात घाटी के बाहर वहां तक फैलाया जाएगा, जहां समझा जाता है कि अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन और उसके साथी छिपे हैं।

कोलंबो, 17 मई: श्रीलंकाई बलों ने लिट्टे प्रमुख वी प्रभाकरन को मार गिराया।

काठमांडु, 17 मई: राजनीतिक गतिरोध दूर करने के प्रयासों के तहत नेपाल में नेपाली कांग्रेस और सीपीएन यूएमएल नीत गठबंधन ने 300 सांसदों का समर्थन होने का दावा किया।

पेशावर, 18 मई: सेना मुख्यालय के बाहर विस्फोटक से लदी कार में विस्फोट से 11 लोगों की मौत।

काठमांडो, 19 मई: नेपाल में कार्यवाहक प्रधानमंत्री प्रचंड ने सेना प्रमुख को बर्खास्त करने के फैसले को सही ठहराया और माओवादियों ने संसद पर दो सप्ताह से लगाई रोक हटाई।
    
लंदन, 21 मई: ब्रिटिश सरकार ने ऐलान किया कि जुलाई 1997 के पहले सेना से सेवानिवृत्त हुए गुरखा सैनिकों को ब्रिटेन में बसने की इजाजत होगी। यह फैसला करीब 36,000 गुरखाओं के लिए एक बड़ी जीत था।

इस्लामाबाद, 22 मई: पश्चिमोत्तर प्रांत में पाक सुरक्षा बलों के हमले में 17 उग्रवादी ढेर।

काठमांडु, 23 मई: उदार साम्यवादी नेता माधव कुमार नेपाल को संसद ने नेपाल का नया प्रधानमंत्री चुना।

वियना, 24 मई: गुरुद्वारे में सिखों के दो गुटों में टकराव, 11 घायल। हमले के बाद भारत में पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हिंसा फैली।

कोलंबो, 24 मई: लिट्टे ने अपने प्रमुख वी प्रभाकरन की मौत पर खामोशी तोड़ते हुए कहा कि शीर्ष विद्रोही मुखिया सेना से अंतिम लड़ाई लड़ते हुए मारा गया।   

वियना, 25 मई: सिखों के दो गुटों में टकराव के दौरान घायल हुए एक भारतीय सिख गुरु की मौत।

प्योंगयांग, 25 मई: वैश्विक दबाव से बेअसर उत्तर कोरिया ने दूसरा परमाणु परीक्षण और तीन प्रक्षेपास्त्रों का प्रायोगिक परीक्षण किया।

लाहौर, 27 मई: पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के कार्यालय के बाहर तालिबान के आत्मघाती हमले में 35 लोग मारे गए और 400 घायल हो गए।

मेलबर्न, 28 मई: 25 वर्षीय भारतीय नस्लीय हमलों का शिकार बना, जिसे छुरा मार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया।
  
वियना, 29 मई: गुरुद्वारे पर हिंसक हमले के छह आरोपियों की पहचान हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लिट्टे प्रमुख प्रभाकरण की मौत रही मई की बड़ी घटना